Friday, April 19, 2024
featuredटेक्नोलॉजी

जीएसटी लागू होने से पहले बजाज ने भी दी बाइक पर छूट

SI News Today

दुपहिया और तिपहिया वाहन निर्माता बजाज ऑटो ने बुधवार (14 जून) को अपनी मोटरसाइकिलों की कीमत 4500 रुपये तक कम करने की घोषणा की। कंपनी ने ये फैसला तत्काल प्रभाव से लागू करने का फैसला किया है यानी उपभोक्ताओं को ये लाभ घोषणा के दिन से ही मिलेगा। माना जा रहा है कि कंपनी ने ये घोषणा वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को ध्यान में रखते हुए लिया है। कंपनी की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि “गाड़ी मॉडल और वो किस राज्य में खरीदी जा रही है उसके अनुसार उपभोक्ताओं 4500 रुपये तक का लाभ मिलेगा।”

बजाज ऑटो की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि जीएसटी लागू होने के ये लाभ हर राज्य में अलग-अलग होगा। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने एक जुलाई से जीएसटी लागू करने की घोषणा की है। बजाज ऑटो के मोटरसाइकिल बिजनेस के प्रेसिडेंट एरिक वास ने कहा कि जीएसटी जल्द ही लागू होने वाला है और हमें लगता है  कि उपभोक्ताओं को बचत उपलब्ध कराने का यह सही समय है। जीएसटी लागू होने के बाद 350 सीसी इंजन का या उससे अधिक क्षमता वाली मोटरसाइकिलों पर 28.84 प्रतिशत टैक्स लगेगा। वहीं महंगी मोटरसाइकिलों और लग्जरी कारों पर 32.2 प्रतिशत टैक्स लगेगा।

केंद्र सरकार ने अप्रत्यक्ष कर को आसान बनाने के लिए जीएसटी लागू करने का फैसला लिया है। जीएसटी के तहत विभिन्न वस्तुओं और सेवाओं को चार वर्गों में बांटकर उन पर 5, 12, 18 और 28 प्रतिशत की दर से टैक्स लिया जाएगा। जीएसटी टैक्स पूरे देश में एक दर से लागू होगा। वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद ने 1,211 वस्तुओं पर करों की दर का फैसला कर चुकी है। ज्यादातर वस्तुओं पर 18 फीसदी की दर लगाई गई है। राजस्व सचिव हंसमुख अधिया के अनुसार करीब 81 फीसदी वस्तुओं पर 18 फीसदी या उससे कम टैक्स दर रखी गई है। केवल 19 फीसदी वस्तुओं पर सबसे अधिक 28 फीसदी की दर रखी गई है। हेयर ऑयल, टूथपेस्ट और साबुन जैसी चीजों पर जीएसटी में 18 फीसदी की दर से कर लगेगा, जबकि फिलहाल इन पर 28 फीसदी कर लगाया जाता है। वहीं, चीनी, चाय, कॉफी, खाद्य तेल और कोयले पर 5 फीसदी कर लगेगा।

SI News Today

Leave a Reply