Thursday, April 18, 2024
featuredदेश

ट्रेनों में मिलेगा डोमिनोज़ का पिज़्ज़ा, KFC का चिकन और मैक डी का बर्गर

SI News Today

ट्रेन में यात्रा करने के दौरान पैसेंजरों को सबसे ज्यादा शिकायत खाने को लेकर होती है। या तो लोगों को रेलवे का खाना पसंद नहीं आता या फिर साफ-सफाई न होने की वजह से लोग खाने से परहेज करते हैं। लेकिन 15 जून से राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में अपनी सीट पर पसंदीदा फास्ट फूड का प्री-ऑर्डर ऑनलाइन कर सकते हैं। प्री ऑर्डर फोन कॉल या फिर मैसेज के जरिए भी किया जा सकता है। इससे पहले शताब्दी और राजधानी ट्रेनों में तयशुदा मैन्यू के तहत खाना मिलता था लेकिन अब पैसेंजरों के और भी विकल्प मौजूद होंगे।

यात्रियों को सुविधा और खानपान का ध्यान रखते हुए भारतीय रेलवे ने डोमिनोज़, केएफसी, मैकडॉनल्ड्स और सागर रत्न समेत अन्य फू़ड चेन्स के साथ करार किया है। हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक हालांकि लुधियाना से दिल्ली के बीच ट्रेवल करने वाले यात्री केवल डोमिनोज़ और अन्य रेस्तरां जैसे लुधियाना के ज्ञान वेजिटेरियन और बाबीबी फिश और चिकन से खाना ऑर्डर कर सकेंगे। उत्तर रेलवे के फिरोजपुर डिवीजन के अंतर्गत आने वाले स्टेशनों पर अभी केएफसी और मैकडॉनल्ड्स जैसे ब्रांडों ने डिलीवरी शुरू नहीं की है। खाने से दो घंटे पहले यात्री को खाने की डिलीवरी के लिए ऑर्डर देना होगा।

ऐसे करें अपने मनपसंद खाने की बुकिंग
खाने की बुकिंग करने के लिए यात्री को www.ecatering.irctc.co.in पर जाना होगा। इसके बाद उस स्टेशन का चुनाव करना होगा, जहां आप खाना प्राप्त करना चाहते हैं। स्टेशन के चयन के बाद स्क्रीन पर उस स्टेशन पर मौजूद सभी फूड ज्वाइंट्स के बारे में जानकारी सामने आ जाएगी। अपने मनपसंद खाने को आप बुक कर सकते हैं। साथ ही पैसे आप ऑनलाइन या फिर डिलीवरी के वक्त दे सकते हैं। पिछले साल कुछ ट्रेनों पटना राजधानी, दिल्ली-मुंबई क्रांति राजधानी, पुणे-सिकंदराबाद शताब्दी और हवाड़ा-पुरी शताब्दी में इस कार्यक्रम को 54 दिन ट्रायल पर रखा गया था।

फोन कॉल और एसएमएस से कैसे होगी बुकिंग
फोन से खाना ऑर्डर करने के लिए 1323 पर फोन करके ऑडर बुक कराना होगा। वेरिफिकेशन के लिए आपके नंबर पर एसएमएस भेजा जाएगा। खाना डिलीवर होने के समय भुगतान किया जा सकेगा। इसी तरह एसएमएस से बुकिंग करने के लिए MEAL और पीएनआर नंबर लिखकर 139 पर भेजना होगा। जिसके बाद कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव आपसे ऑर्डर लेगा।

SI News Today

Leave a Reply