Saturday, April 20, 2024
featuredदेश

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मिलने पहुंचे RSS प्रमुख मोहन भागवत

SI News Today

राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत ने शुक्रवार को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मुलाकात की। इस मुलाकात को शिष्टाचार भेंट बताया जा रहा है। बता दें कि मौजूदा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है। भारतीय निर्वाचन आयोग ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए 17 जुलाई की तारीख घोषित की है। 20 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे आएंगे। राष्ट्रपति उम्मीदवार की आम सहमति को लेकर शुक्रवार को भाजपा के वरिष्ठ मंत्री राजनाथ सिंह और एम. वेंकैया नायडू ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से भी मुलाकात की थी। लेकिन इस दौरान उन्होंने उम्मीदवार के नाम का खुलासा नहीं किया। कांग्रेस ने सरकार के साथ तब तक सहयोग करने से इनकार कर दिया है, जब तक सरकार राष्ट्रपति पद के लिए किसी उम्मीदवार का नाम पेश नहीं करती।

गौरतलब है कि मोहन भागवत का नाम भी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की दौड़ में बताया जा रहा था। हालांकि खुद भागवत ने ही इन अटकलों पर रोक लगाते हुए कहा था कि उन्हें राष्ट्रपति पद में रुचि नहीं है। शिवसेना की ओर से लगातार मोहन भागवत को राष्ट्रपति पद का उपयुक्त उम्मीदवार कहा जाता रहा है। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा था कि भारत को हिंदू राष्ट्र बनाना हमारा प्राथमिक उद्देश्य है और इसलिए मोहन भागवत को देश का अगला राष्ट्रपति होना चाहिए।

इसके अलावा कांग्रेस के मुस्लिम नेता सीके जाफर शरीफ ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिख कर भारत के राष्ट्रपति के रूप में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत का समर्थन किया था और कहा था कि उनकी देशभक्ति और संविधान के प्रति उनकी प्रतिबद्धता पर कोई संदेह नहीं है। हालांकि खुद मोहन भागवत ने उन्हें राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाए जाने को लेकर चल रही अटकलों पर रोक लगा दी थी। उन्होंने कहा था कि वह राष्ट्रपति नहीं बनना चाहते और अगर ऐसा प्रस्ताव आता भी है तो उन्हें स्वीकार नहीं होगा।

SI News Today

Leave a Reply