Thursday, April 25, 2024
featuredलखनऊ

लखनऊ: सवा घंटे 51 हजार लोगों के साथ योग करेंगे मोदी

SI News Today

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के दिन राजधानी लखनऊ में 80 मिनट योग करेंगे। वे सुबह 6:30 से 7:50 तक 51 हजार लोगों के साथ योग करेंगे। प्रधानमंत्री की सुरक्षा की जिम्मेदारी एडीजी लखनऊ जोन को सौंपी गई है।
डीजीपी मुख्यालय ने प्रधानमंत्री मोदी की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त फोर्स आवंटित कर दी है। यह फोर्स 17 से 21 तक लखनऊ को दे दी गई है। 400 सीसीटीवी कैमरे प्रधानमंत्री की सुरक्षा में लगाए गए हैं। राजधानी के 11 पार्कों में एलईडी टीवी लगाकर प्रधानमंत्री के योग कार्यक्रम की लाइव दिखाया जाएगा।

आईजी कानून व्यवस्था हरिराम शर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 20 जून को दिन में 3:50 बजे दिल्ली एयरपोर्ट से अमौसी के लिए उड़ान भरेंगे। 60 मिनट बाद यानी 4:40 बजे वे लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट पहुंचेंगे।

यहां से हेलीकॉप्टर के जरिए प्रधानमंत्री मोदी सीडीआरआई परिसर में पहुंचेंगे। वे यहां पर नए भवन का लोकार्पण करेंगे। इसके बाद वे यहां की नई प्रयोगशाला का देखेंगे। प्रधानमंत्री का यहां पर 40 मिनट रूकने का कार्यक्रम है।

इसके बाद मोदी यहां से सड़क मार्ग के जरिए सीतापुर रोड पर स्थित डॉ. अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय पहुंचेंगे। वे यहां पर नवनिर्मित भवन का लोकार्पण करेंगे। इसके साथ ही 400 केवी की लखनऊ-कानपुर डीसी ट्रांसमिशन लाइन का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना के 20 लाभार्थियों को पीएम मोदी आवंटन पत्र भी देंगे।
19 जून को होगा फुल ड्रेस रिहर्सल

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 21 जून के कार्यक्रम से पहले 19 जून को फुल ड्रेस रिहर्ल्सल होगा। इसमें सभी 51 हजार योग करने वाले लोग योगाभ्यास करेंगे। यह रिहर्ल्सल बिलकुल वैसा ही होगा जैसा 21 जून को कार्यक्रम होना है। इस दिन भी सुबह साढ़े छह बजे से सात बजकर 50 मिनट तक योग होगा।

प्रधानमंत्री 20 जून की रात पांच कालिदास मार्ग स्थित मुख्यमंत्री आवास पर सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ भोजन करेंगे। वे मुख्यमंत्री से यहां कई मसलों पर चर्चा भी करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री राजभवन में रात्रि विश्राम करेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राजधानी लखनऊ में करीब 15 घंटे से अधिक रहेंगे।

वे 20 जून की शाम करीब पांच बजे लखनऊ पहुंचेंगे। इसके बाद 21 जून की सुबह करीब आठ बजे वे दिल्ली के लिए रवाना होंगे। आईजी कानून व्यवस्था हरिराम शर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए 25 कंपनी पीएसी व 10 कंपनी सीपीएमएफ तैनात रहेगी। सुरक्षा के लिए 26 एसपी रैंक के अफसर लगाए गए हैं। एटीएस कमांडो की भी दो टीम लगाई गई है।
पीएम की सुरक्षा में फोर्स रहेगी तैनात

पीएम की सुरक्षा में इतनी फोर्स रहेगी तैनात
पुलिस अधीक्षक-26
अपर पुलिस अधीक्षक-51
क्षेत्राधिकारी-137
इंस्पेक्टर-224
सब इंस्पेक्टर-992
महिला सब इंस्पेक्टर-162
हेड कांस्टेबिल-295
कांस्टेबिल-3700
महिला कांस्टेबिल-480
ट्रैफिक इंस्पेक्टर-12
ट्रैफिक सब इंस्पेक्टर-157
ट्रैफिक हेड कांस्टेबिल-123
ट्रैफिक कांस्टेबिल-497
सीपीएमएफ-10 कंपनी
पीएसी-25 कंपनी
एटीएस कमांडो-2 टीम
खादी वस्त्रों में कर सकते हैं योगाभ्यास
नरेंद्र मोदीPC: डेमो पिक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खादी के कपड़े पहनकर योगाभ्यास कर सकते हैं। मोदी की स्टार्ट-अप इंडिया स्कीम से जुड़ी एक निजी संस्था योग कार्यक्रम के लिए खादी की किट तैयार कर रही है और प्रयासरत है कि मोदी उसकी किट पहनकर यहां योग करें।

जानकार बताते हैं कि हरदोई के खादी कारीगरों ने प्रधानमंत्री मोदी की स्टार्टअप इंडिया स्कीम के तहत काम शुरू किया है और आईवियर संस्था बनाई है। यह संस्था खादी से बना योग किट तैयार कर रही है। इस किट में खादी से बना योग वस्त्र, जूट से बना योगा मैट, खादी का अंगवस्त्र और तांबे की बोतल हैं।

संस्था चाहती है इस बार प्रधानमंत्री अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर लखनऊ में उसकी किट का प्रयोग करें और खादी के इसी मैट पर योग करें। इससे खादी की स्वदेशी चमक और यूपी के कारीगरों के हाथों का हुनर को योग के साथ अंतरराष्ट्रीय मंच पर पहचान मिलेगी।

खादी को आधुनिक रंगों और डिजाईन से सजाने वाले कारीगरों ने भी प्रधानमंत्री को योग वस्त्र व अंग वस्त्र भेंट करने की पूरी तैयारी की है। आईवियर ने पहली बार योग दिवस के लिए देश भर में खादी के योग किट भेजे हैं।

SI News Today

Leave a Reply