Friday, April 19, 2024
featured

अनिल कुंबले को निकलवाने के बाद विराट कोहली पर बढ़ा बीसीसीआई का दवाब-

SI News Today

भारतीय क्रिकेट टीम के कोच के पद से अनिल कुंबले ने मंगलवार (20 जून) को इस्तीफा दे दिया। कुंबले ने साफ कर दिया कि उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विरोट कोहली से मनमुटाव की वजह से इस्तीफा दिया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जिस तरह से ये पूरा मामला अनिल कुंबले बनाम विराट कोहली के रूप में सामने आया है उससे कप्तान कोहली पर भारी दबाव आ गया है। रिपोर्ट के अनुसार भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने कोहली से साफ कह दिया कि इसके बाद भारतीय क्रिकेट टीम के प्रदर्शन का जिम्मा कोहली पर होगा। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया कि विराट कोहली से बोर्ड ने अपनी राय बता भी दी है कि अगर कुंबले के जाने के बाद कप्तान के रूप में उन्होंने अच्छा परदर्शन नहीं किया तो उन्हें भी हटना पड़ सकता है।

रिपोर्ट के अनुसार क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी और बीसीसीआई के अधिकारियों के संग चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल के बाद हुई बैठक में विराट कोहली ने साफ कह दिया था कि उन्हें कोच अनिल कुंबले पर भरोसा नहीं है। टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार इस बैठक में कोहली ने ये भी कहा था कि अगर उन्हें बाध्य किया जाएगा तो वो कुंबल के संग काम करने को तैयार हैं। सीएसी में सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण सदस्य हैं।

जब अनिल कुंबले सीएसी के मिले तो उन्होंने विराट कोहली के संग कोई खास दिक्कत होने की बात से इनकार किया। कुंबले ने इस बैठक में कहा कि  उन्हें विराट कोहली से कोई समस्या नहीं है। सीएसी ने कप्तान और कोच से बैठक के बाद पूरा माजरा सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त कमेटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन (सीओए) के सामने रखा। रिपोर्ट के अनुसार सीओए इस बात को लेकर चिंतित था कि अगर फिर से कोच और कप्तान के बीच तल्खियां बढ़ गईं तो क्या होगा?  रिपोर्ट के अनुसार सीएसी ने अनिल कुंबले को कोच के रूप में जारी रखने की राय दी थी लेकिन अनिल कुंबले ने विराट कोहली की अनीच्छा को ध्यान में रखते हुए इस्तीफा दे दिया।

रिपोर्ट के अनुसार चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के हाथों मिली करारी हार के बाद कुंबले ने भारतीय टीम से कहा था कि वाइड और नो गेंदों की वजह से भारत को मैच हारना पड़ा। कुंबले इस बात से भी नाराज थे कि भारतीय गेंदबाजों ने गेम प्लान के हिसाब से गेंदबाजी नहीं की। रिपोर्ट के अनुसार कोहली भी मैच के पहले बनाए गए कुंबले के गेम प्लान से सहमत थे लेकिन मैदान पर भारतीय टीम ने उस पर अमल नहीं किया। फाइनल में मिली हार के बाद जिस तरह कोहली ने भारतीय टीम को फाइलन तक पहुंचने के लिए तारीफ की उसे कुंबले द्वारा पिलायी गई डांट से जोड़कर देखा गया।

SI News Today

Leave a Reply