Thursday, March 28, 2024
featured

पसंद न हो तो भी करना चाहिए लौकी का सेवन

SI News Today

लौकी को अधिकतर लोग घिया भी कहते हैं भी कहते है। बाहर से हरी और अंदर से सफेद दिखने वाली इस सब्जी के अंदर 96 प्रतिशत पानी होता है। कई लोगों को घिया खाना बिल्कुल पसंद नहीं होता है। इसका चाहे जूस पिया जाए या इसकी सब्जी बना कर खाई जाए, दोनी ही रूप में ये स्किन, बालों और सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लौकी के जूस का सेवन अधिकतर गर्मियों में किया जाता है क्योंकि इसमें पानी की मात्रा अधिक होने के कारण ये शरीर को ठंडक पहुंचता है। लौकी को खाने में परिवार वाले कितने भी नखरे दिखाएं पर ये शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर लौकी हमारे शरीर के लिए किस-किस रूप में लाभदायक होती है।

शुगर- जिन लोगों को शुगर की समस्या है उनके लिए बहुत ही लाभदायक होती है। रोजाना सुबह उठकर खाली पेट लौकी के जूस का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है।

कॉलेस्ट्रोल नियंत्रित करे- इसमें पानी की अधिक मात्रा होती है जो शरीर में मेटाबोलिज्म को काम करने में मदद करती है। जिससे शरीर में कॉलेस्ट्रोल कम हो जाता है। कोलेस्ट्रोल की मात्रा अधिक होने से कई बीमारियां हो सकती हैं।

पाचन शक्ति मजबूत करे- अगर गैस और कब्ज की समस्या से परेशान हो चुके हैं तो लौकी का जूस आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसका सेवन करने से पाचन क्रिया मजबूत होती है।

वजन कम करे- अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो और चीजों के मुकाबले लौकी आपकी ज्यादा मदद करेगी। लौकी को उबालकर खाने से आपके शरीर के लिए ये बहुत ही लाभदायक होती है।

अनिद्रा दूर करे- अगर आपको रात को नींद नही आती है और उसकी वजह से आपका दिन में भी परेशानी में गुजर जाता है तो लौकी इसमें आपकी अच्छी दोस्त साबित हो सकती है। लौकी के जूस के साथ थोडा तिल के तेल को मिक्स करके उसका सेवन करने से आपकी अनिद्रा की समस्या भी दूर हो जाएगी।

डेंड्रफ दूर करे- लौकी के जूस के साथ थोडा़ आमला पाउडर और ओलिव ऑयल मिक्स करके पेस्ट बना लें और अपने बालों की जड़ों में उसे लगाए और एक घंटे बाद शैम्पू से धो लें। एक हफ्ते में आपके सिर से डेंड्रफ दूर हो जाएगा।

SI News Today

Leave a Reply