Friday, March 29, 2024
featured

विराट कोहली और अनिल कुंबले को नहीं भाया एक दूसरे का साथ- पूर्व क्रिकेटर ने बताया

SI News Today

अनिल कुंबले और विराट कोहली के बीच विवाद पर पूर्व अॉस्ट्रेलियाई क्रिकेटर डेव व्हाटमोर ने भी अपनी राय रखी है। उन्होंने उदाहरण देकर कहा कि कि दोनों का मामला उन दो ध्रुवों जैसा है जो एक दूसरे को विकर्षित करते हैं। डेव ने कहा वह जानते हैं कि विराट कोहली की अगुआई वाली टीम को कैसे कोचिंग दी जा सकती है। वो इसलिए क्योंकि डेव उस भारतीय टीम के कोच थे, जिसने मलयेशिया में 2008 में अंडर 19 वर्ल्ड कप जीता था। इस टीम के कप्तान विराट कोहली थे। इस टूर्नामेंट के बाद विराट कोहली ने खुद को काफी निखारा और आज वह विश्व क्रिकेट के सबसे शानदार बल्लेबाजों में से एक हैं।

दिए इंटरव्यू में व्हाटमोर ने कहा, कुंबले काम के प्रति बहुत शानदार सिद्धांतों वाले शख्स हैं और विराट भी एेसा ही है। कुंबले एकल दिमाग वाले हैं। विराट का भी यही रुख था, जब वह अंडर-19 में टीम की कप्तानी करता था। तो यह मामला उन दो ध्रुवों जैसा है जो एक दूसरे को विकर्षित करते हैं। डेव ने कहा, मुझे लगता है कि दोनों के बीच बातचीत की कमी रही है। इससे किसी को फायदा नहीं होगा, न तो टीम को न खिलाड़ियों को और न ही कोच को। डेव ने कहा, मैं कोहली और कुंबले के बीच क्या हुआ है, इस बारे में मैं नहीं जानता, लेकिन यह चीज सार्वजनिक तौर पर सामने आई, इसका मुझे दुख है। विराट के बारे में व्हाटमोर ने कहा, वो एक सीधा इंसान है। वह खुद में उदाहरण है, जिस कारण टीम के सदस्य भी उसकी इज्जत करते हैं। लेकिन एक अंडर-19 टीम के कप्तान और अंतरराष्ट्रीय टीम के कप्तान में बहुत फर्क होता है।

कोच के लिए कामयाबी का मंत्र बताते हुए डेव ने कहा, कामयाब कोच लोगों को सही तरह से मैनेज करने वाला होता है। ड्रेसिंग रूम में आपको शानदार माहौल बनाना होगा। खिलाड़ियों को स्पेस और देने के अलावा उन्हें खुलकर कहने की स्वतंत्रता देनी बहुत जरूरी है। गौरतलब है कि अनिल कुंबले ने मंगलवार को टीम इंडिया के मुख्य कोच के पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने कहा था कि विराट कोहली को उनका कोचिंग स्टाइल पसंद नहीं है।

SI News Today

Leave a Reply