Thursday, April 25, 2024
featured

देखिए कैसे होती है ‘ये हैं मोहब्बतें’ की शूटिंग

SI News Today

टीवी सीरियल की दुनिया भी उतनी ही मुश्किलों भरी होती हैं जितनी की बड़े पर्दे पर काम करने वालों की दुनिया। छोटे पर्दे के सितारे भी उतनी ही मेहनत करते हैं जितना की बॉलीवुड फिल्म के एक्टरर्स। दर्शकों के सामने मनोरंजन के लिए जो सीरियल चल रहा होता है वह बड़ी ही मेहनत से बनाया जाता है। इस दौरान अगर उस सीरियल में काम करने वाला एक भी आदमी इधर से उधर हो जाए तो शूटिंग पर इसका प्रभाव पड़ता है। एक एक्टर से लेकर स्पॉट ब्वॉय तक हर किसी का रोल बहुत जरूरी होता है तभी तो बनता है सीरियल। सीरियल की शूटिंग के दौरान एक्टर को दिशा निर्देश दिए जाते हैं, जैसे के सीन शूट हो रहा है और पीछे से उन्हें डायरेक्शन्स दिए जा रहे हैं कि ‘अभी इशिता को देखो, अभी मिस्टर भल्ला को देखो। गुस्से से रमन की तरफ देखो, तुम्हारे लेफ्ट में रमन है। अब पीछे मुड़ो, अब ऐसे रिएक्श न दो,गुस्से के एक्सप्रेशन के साथ देखो।’ इस तरह से एक्टर को बताया जाता है।

एक्टिंग की दुनिया में एक एक्टर के पीछे बहुत से लोगों का काम छिपा होता है। एक सीरियल के फ्रेम में अगर एक्टर अच्छा लग रहा है, इसका मतलब है कि सब अपनी दिशा में सही जा रहे हैं। जी हां, ‘सब’ से मतलब है डायरेक्टर, मेक-अप आर्टिस्ट से लेकर एक स्पॉट ब्वॉय तक का काम परफैक्ट है। एक एक्टर को फ्रेम में खूबसूरत दिखने के साथ साथ कॉन्फिडेंट और हेल्थी दिखना भी बहुत जरूरी होता है। इसलिए सीरियल में काम करने वाले सभी चेहरों को सिर से लेकर पांव तक चमकाने, उनके डायलॉग्स पर ध्यान रखने, उनके खाने पीना का ध्यान रखने तक का काम किया जाता है। इसके लिए अलग अलग लोगों को रखा जाता है। डायरेक्टर-प्रोड्यूसर अपना काम करते हैं, मेक-अप आर्टिस्ट और हेयर स्टाइलिस्ट अपना काम करते हैं, ड्रेस डिजाइनर अपना काम करते हैं, असिस्टेंट डायरेक्टर अपना काम करता है और टीम क्रू मेंबर्स अपने काम करते हैं। ये सब लोग एक्टर्स को सेंटर प्वॉइंट बनाकर अपने अपने कामों में व्यस्त रहते हैं। तब जाकर एक एक्टर अपने एक्ट के लिए तैयार होता है और फिर की जाती है शूटिंग की तैयारी।

शूटिंग में भी लाइट सेट-अप, कैमरा डायरेक्शन मेनेजमेंट, और एक्शन कहने वालों का अपना स्थान होता है। इनके बगैर शूटिंग इंपॉसिबल है। वहीं टैक्निकल टीम भी शूटिंग के दौरान अपने आप में एक बेहद जरूरी हिस्सा है। इसके बगैर भी कोई काम होना असंभव है। सब सेट-अप हो जाने के बाद बारी आती है एक्टर की। जब सब कुछ रेडी हो जाता है इसके बाद एक्टर कैमरा के आगे आता है।

टीवी सीरियल ये है मोहब्बतें के लिए ऐसे की जाती है शूटिंगः- डायरेक्टर एक्टर्स को डायरेक्शन देता है कि किस सीन में कैमरे में कब देखना है, कब नजर नीते रखनी है, कब को-एक्टर को देखना है। इसके बाद एक्शन बोलते ही कैमरा के आगे अपने डायलॉग्स बोलने हैं और कट बोलते ही रुकना है। इस बीच ब्रेक में एक्टर्स के मेक-अप टच-अप के लिए मेक-अपमेन और हेयर ड्रेसर को तैयार रहना होता है। इसी बीच एक्टर्स कुछ खाना पीना कर लेते हैं। इस दौरान स्पॉट ब्वॉय उनकी देख-रेख में हाजिर होते हैं। यहां हम एक वीडियो शेयर करने जा रहे हैं देखिए इसमें ‘सीरियल ये है मोहब्बतें’ की शूटिंग किस तरह से होती है। कैसे इशिता और रमन को डायरेक्शन दिए जा रहे हैं।

SI News Today

Leave a Reply