Friday, March 29, 2024
featuredलखनऊ

योगी: नशे में गाड़ी चलाने पर हो सख्त कार्रवाई

SI News Today

लखनऊ.सीएम योगी ने बुधवार को उत्तर प्रदेश राज्य सड़क सुरक्षा परिषद की बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक में योगी ने ड्रंक एन ड्राइव और बाइकर्स गैंग के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए। इसके साथ ही ईयर फोन लगाकर गाड़ी चलाने वालों पर सख्त कार्रवाई को कहा है।

राजमार्गों व एक्सप्रेस-वे पर बढ़ेगी रात्रिकालीन गश्त
– सीएम ने कहा कि सड़कों पर यातायात को नियंत्रित करना काफी जरूरी है। यात्रियों को उनके गंतव्य तक सुरक्षित पहुंचाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाने चाहिए, ताकि हादसों पर लगाम लग सके और मार्ग दुर्घटनाओं में कमी आए। इसके लिए एक कार्ययोजना बनाकर उसे लागू किया जाए।

– जीवन अनमोल है, ऐसे में मार्ग दुर्घटना में जनहानि न हो, यह प्रयास होना चाहिए। ट्रैफिक को रेगुलराइज करने की जरूरत पर बल देते हुए कहा कि ऐसा करने से दुर्घटनाओं में कमी आएगी।

– उन्होंने कहा कि राजमार्गों और एक्सप्रेस-वे पर रात्रिकालीन गश्त की चाक-चौबंद व्यवस्था की जाए, जिससे मार्ग दुर्घटना में घायलों को तुरंत सहायता मिल सके और लूटपाट की घटनाएं भी रोकी जा सकें।

– वाहनों की लगातार चेकिंग की जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि दोपहिया वाहन चालक हेलमेट लगाएं व चौपहिया वाहन चालक सीट बेल्ट जरूर लगाएं। सीएम ने वाहनों में लगाई जाने वाली ब्लैक फिल्म को भी हटाने के निर्देश दिए।

– राजमार्गों पर सड़क के किनारे खड़े किए जा रहे ट्रकों पर भी प्रभावी कार्रवाई की जाए। यातायात नियमों और फस्ट ऐड संबंधी पाठ्यक्रमों को स्कूलों में शामिल किया जाए।

बैठक में सामने आईं खास बातें
– सभी जिलों में ऑटोमैटिक ड्राइविंग टेस्टिंग ट्रैक की स्थापना होगी
– मंडलीय मुख्यालयों में वाहन इंस्पेक्शन एवं सर्टिफिकेशन सेण्टर्स बनेंगे।
– दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्रों को चिह्नित किए जाएंगे।
– एक्सप्रेस-वे, नेशनल हाइवे, स्टेट हाइवे पर पर्याप्त संख्या में ट्रामा सेण्टर की स्थापना की जाएगी।
– मौजूदा ट्रामा सेण्टरों को अपग्रेड किया जाएगा।
– सड़क सुरक्षा में जन सहभागिता को बढ़ाने के लिए जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

SI News Today

Leave a Reply