Thursday, March 28, 2024
featured

विराट कोहली और मोहम्मद शामी बने जीत के हीरो

SI News Today

पांच वन डे मैचों की सीरीज़ में गुरुवार (6 जुलाई) को खेले गए आखिरी मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को 8 विकेट से हराया। इस जीत का पूरा श्रेय भारतीय कप्तान विराट कोहली, गेंदबाज मोहम्मद शामी, अजिंक्या रहाणे और दिनेश कार्तिक को जाता है क्योंकि उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन कर अपनी टीम को जीत दिलाई है। मैच में टॉस जीतकर वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी का फैसला लेते हुए 50 ओवर में नौ विकेट गंवा कर 206 रन बनाए। इसके बाद भारतीय टीम मैदान में उतरी। विराट कोहली और दिनश कार्तिक ने शानदार प्रदर्शन किया। विराट ने नाबाद 111 रन और दिनेश कार्तिक ने नाबाद 50 रन बनाए। इस शतक के साथ ही विराट कोहली वन डे में अभी तक 28 शतक जुड़ चुके हैं। वहीं गेंदबाज मोहम्मद शामी ने अपना बेहतरीन प्रदर्शन कर वेस्टइंडीट के 4 विकेट चटकाए।

वेस्टइंडीज को धूल चटाते हुए इस जीत के हीरो विराट कोहली ने न केवल टीम को सीरीज़ में जीत दिलाई, इसके साथ ही उन्होंने क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया। वेस्टइंडीज द्वारा भारत के सामने रखे गए लक्ष्य को पूरा करना बहुत ही आसान था लेकिन टीम ने बहुत ही जल्द एक विकेट खो दिया। शिखर धवन जल्दी ही आउट हो गए और फिर अजिंक्या रहाणे और विराट कोहली ने 79 रनों की साझेदारी निभाई। इस सीरीज़ के प्रत्येक मैच में रहाणे ने अर्धशतक लगाया है। मैदान पर काफी देर तक टिकने के बाद रहाणे भी आउट हो गए। रहाणे के बाद दिनेश कार्तिक और विराट कोहली ने मैदान संभाला। भारतीय टीम ने महज दो विकेट खोकर 36.5 ओवर में लक्ष्य पूरा कर लिया।

वहीं मोहम्मद शामी की बात करें तो उन्होंने 98 गेंदों पर वेस्टइंडीज को 51 रन दिए और साथ ही चार विकेट भी लिए। क्रिकेट के इन दोनों हीरो ने टीम को बहुत ही शानदार जीत दिलाई है। दोनों खिलाड़ियों के अलावा पूरी भारतीय टीम ने उम्दा प्रदर्शन किया। भारतीय गेंदबाजों ने मेजबान टीम पर अपने प्रदर्शन से इतना प्रैशर बनाया कि वे भारत के सामने केवल छोटा सा लक्ष्य रख पाए थे।

SI News Today

Leave a Reply