Friday, March 29, 2024
featuredदेश

हरियाणा के इन दो गांवों के नाम है इतने ‘अजीब’ की बदलने की आ गई नौबत

SI News Today

केंद्र सरकार ने हरियाणा दो गावों के नाम बदलने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। अब हरियाणा सरकार फतेहाबाद जिले के गांव ‘गंदा’ और हिसार जिले के गांव ‘किन्नर’ का नाम बदल देगी। हरियाणा सरकार गांव ‘गंदा’ का नाम बदलकर अजीत नगर और किन्नर गांव का नाम बदलकर गैबी नगर करने पर विचार कर रही है। इसके साथ ही हरियाणा सरकार ने जिला महेन्द्रगढ़ के गांव चामघेडा का नाम बदलकर देवनगर करने का निर्णय लिया है।

हरियाणा सरकार ने हाल ही में स्थानीय निवासियों की मांग पर दोनों गांवों के नाम बदलने का प्रस्ताव केंद्र को भेजा था। स्थानिय निवासियों का कहना था कि उन्हें अपने गांव के नाम के कारण शर्मिंदगी महसूस होती है। यह मामला प्रकाश में तब आया था, जब आठवीं कक्षा में पढ़ने वाली छात्रा हरप्रीत कौर ने पीएम नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर मांग की थी कि उसके गांव ‘गंदा’ के कारण उसे कई बार शर्मिंदगी उठानी पड़ी है।

हरप्रीत को स्कूल से लेकर दूसरे गांव के लोग भी चिढ़ाया करते थे। इससे आहत होकर हरप्रीत ने एक दिन प्रधानमंत्री कार्यालय को चिट्ठी लिख दी। हरप्रीत ने चिट्ठी में गांव के नाम के कारण होने वाली परेशानी का विस्तार से जिक्र किया। हालांकि, पहली बार हरप्रीत को सफलता नहीं मिली, लेकिन हरप्रीत ने इस मामले को एक मुहिम के रूप में लिया और लगातार पीएमओ को पत्र लिखती रही। आखिरकार हरप्रीत की मेहनत रंग लाई और पीएमओ ने इस गांव का नाम बदलने की अपनी सहमति दे दी।

वहीं काफी समय से किन्नर गांव के लोग भी नाम बदलने लेकर हरियाणा सरकार से मांग कर रहे थे। गांव वालों का कहना है कि किन्नर नाम की वजह से युवा पीढ़ी को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। लेकिन अब सरकार ने नाम बदलने की मंजूरी दे दी है तो इससे अच्छी बात और क्या हो सकती है।

SI News Today

Leave a Reply