Friday, March 29, 2024
featuredरोजगार

12 वीं पास के लिए ये सरकारी नौकरियां रहेंगी बेहतर

SI News Today

सरकारी नौकरी करना हर किसी का सपना होता है, लेकिन कम एजुकेशन होने की वजह से कई सरकारी भर्तियों में आवेदन नहीं कर पाते हैं। हालांकि 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए भी सरकारी दफ्तरों में कई पद होते हैं, जहां 12वीं पास उम्मीदवार भी अप्लाई कर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप भी 12वीं पास हैं और सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो आप इन फील्ड में आप नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

पुलिस भर्ती- 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए पुलिस में नौकरी करना सबसे अच्छा ऑप्शन हैं, जहां उम्मीदवारों को एक परीक्षा के जरिए ही नौकरी मिल सकती है। पुलिस में आप कांस्टेबल और कई अन्य पद जैसे- कम्प्यूटर ऑपरटेर, स्टाफ आदि पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

एसएससी भर्ती- हर साल कर्मचारी चयन आयोग ग्रेजुएट और 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए परीक्षा करवाता है और उसमें चयनित होने वाले उम्मीदवारों को विभागों और मंत्रालय में नियुक्त किया जाएगी।

सीएचएसएल- कर्मचारी चयन आयोग संयुक्त परीक्षा का आयोजन करता है और यह ग्रेजुएट और 12वीं पास दोनों के लिए होता है। इसमें 12वीं उम्मीदवारों को रैंक के आधार पर नियुक्त किया जाता है।

सेना भर्ती- भारतीय सेना में 12वीं पास के लिए कई भर्तियां निकाली जाती है और इन भर्तियों में कई पदों के लिए आवेदन मांगे जाते है। सेना में सिर्फ फौजी ही नहीं कई अन्य पदों के लिए भी 12वीं पास उम्मीदवारों की आवश्यकता होती है, जहां आप आसानी से नौकरी पा सकते हैं।

डेटा एंट्री ऑपरेटर भर्ती- डेटा एंट्री ऑपरेटर की भर्ती हर विभाग में निकलती है और इनके लिए समय-समय पर भर्ती निकलती भी रहती है। डेटा ऑपरेटर के पद सरकारी विभागों के साथ गैर-सरकारी संस्थानों में भी होते हैं, जहां नौकरी के अच्छे अवसर है।

ऑफिस स्टाफ- हर दफ्तर में ऑफिस स्टाफ की जरूरत होती है, जो ऑफिस के छोटे-मोटे काम करता है। इस पद के लिए सभी सरकारी विभाग भर्ती निकालते हैं और इंटरव्यू या परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवारों को चयन किया जाता है।

सीबीआई भर्ती- हाल ही में सीबीआई ने भी 12वीं पास के लिए भर्ती निकाली थी और उम्मीदवारों का चयन जूनियर असिस्टेंट ऑफिस में किया जाना था।

अन्य भर्तियां- इन सभी भर्तियों के अलावा डाक सेवक, क्लर्क, स्टेनोग्राफर आदि पद के लिए आवेदन मांगे जाते हैं, जिसमें आप आसानी से नौकरी हासिल कर सकते हैं।

SI News Today

Leave a Reply