Tuesday, April 16, 2024
featured

मौजूदा वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा बैटिंग एवरेज है विराट कोहली की

SI News Today

वेस्टइंडीज के खिलाफ पांचवे वनडे में कप्तान विराट कोहली का बल्ला जमकर चला। उन्होंने न सिर्फ मैच में शानदार शतक लगाया, बल्कि भारत को सीरीज जीत भी दिलाई। कोहली ने मैच में शानदार 111 रन बनाए। यह उनकी रनों का पीछा करते हुए 18वीं सेंचुरी थी। इसके साथ ही उन्होंने रनों का पीछा करते हुए सचिन तेंडुलकर की 17 सेंचुरी का रिकॉर्ड तोड़ा। लेकिन कोहली के नाम एक एेसा कीर्तिमान भी दर्ज हुआ है, जो उनके गर्व करने के लिए काफी है। मौजूदा वनडे क्रिकेट में 1600 रन से ज्यादा बनाने वाले खिलाड़ियों में विराट कोहली का बैटिंग औसत सबसे ज्यादा 54.68 है। यह ठीक वैसा ही है, जैसे टेस्ट क्रिकेट में अॉस्ट्रेलिया के दिग्गज डॉन ब्रैडमैन का करियर औसत 99.94 है। यह अब तक एक विश्व रिकॉर्ड है। कोहली के बाद सबसे ज्यादा एवरेज द.अफ्रीका के धाकड़ बल्लेबाज एबी डिविलियर्स का है। वहीं वनडे में सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाने के मामले में भी कोहली तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। फिलहाल सचिन तेंदुलकर ने वनडे में 49, रिकी पॉन्टिंग ने 30 और सनथ जयसूर्या ने 28 शतक ठोके हैं। कोहली के भी 28 शतक हो गए हैं और उनका मौजूदा फॉर्म अगर जारी रहा तो जल्द ही वह रिकी पॉन्टिंग को पीछे छोड़ देंगे। जानकारों का मानना है कि विराट कोहली सचिन तेंडुलकर का सबसे ज्यादा शतकों का रिकॉर्ड भी तोड़ सकते हैं।

कोहली ने 189 मैचों की 181 पारियों में 54.68 रनों के औसत से कुल 8257 रन बनाए हैं। कोहली अब तक के करियर में 30 बार नाट आउट रहे हैं। उन्होंने 28 शतक और 43 अर्ध-शतक मारे हैं। कोहली 11 बार शून्य पर आउट हुए हैं। अपने वनडे क्रिकेट करियर में कोहली ने कुल 766 चौके और 91 छक्के मारे हैं। कोहली का वनडे में सर्वश्रेष्ठ स्कोर 183 है

कोहली की शानदार पारी:
इसके अलावा भारत की तरफ से एशिया से बाहर सर्वाधिक वनडे शतक बनाने का रिकॉर्ड सौरव गांगुली के नाम है। वहीं सचिन इस मामले में नंबर दो पर हैं। लेकिन इन दोनों ही बल्लेबाजों से कोहली बस चंद कदम दूर हैं। गुरुवार को कोहली ने एशिया से बाहर अपना 10वां शतक  बनाया। सौरव गांगुली ने एशिया से बाहर 12 और सचिन तेंदुलकर ने 11 शतक मारे थे। ये दोनों बल्लेबाज संन्यास ले चुके हैं। कोहली के प्रदर्शन को देखते हुए लगता नहीं कि वो गांगुली और सचिन का ये रिकॉर्ड सलामत रहने देंगे।

SI News Today

Leave a Reply