Thursday, March 28, 2024
featuredदेश

सिक्किम के डोकलाम इलाके में जारी विवाद को लेकर राहुल गांधी का नरेंद्र मोदी से सवाल

SI News Today

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को सरकार से चीन से सिक्किम के डोकलाम इलाके में जारी गतिरोध को लेकर सवाल किया और यह सवाल भी उठाया कि इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुप क्यों हैं। राहुल गांधी ने कहा, “हमारे प्रधानमंत्री चीन पर चुप क्यों हैं? राहुल गांधी की यह टिप्पणी जर्मनी के हैम्बर्ग में ब्रिक्स नेताओं की बैठक में मोदी व चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के आमने-सामने होने के बाद आई है। दोनों नेताओं के बीच कोई द्विपक्षीय वार्ता तय नहीं है। भारत और चीन के बीच गतिरोध डोकलाम में भारत, भूटान व चीन के तिराहे को लेकर है। चीन व भूटान दोनों डोकलाम पर दावा करते हैं। वहां भारतीय सेना ने चीन को सड़क बनाने से रोका है। भारत को डोकलाम में चीन द्वारा सड़क बनाए जाने को लेकर आपत्ति जगह के स्वामित्व को लेकर है। यह विवाद वर्षो से लंबित है। यह इलाका पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी गलियारे के निकट भारत का एक महत्वपूर्ण सामरिक केंद्र है। चीन डोकलाम को ‘सिर्फ’ अपना बताकर सड़क का निर्माण कर रहा था। कांग्रेस ने इस हफ्ते की शुरुआत में कहा था कि सरकार चीन से लगी सीमा की स्थिति पर आंख मूंदे रही और वहां बड़ी संख्या में चीनी सैनिकों ने घुसपैठ कर ली।

बता दें कि चीन ने शुक्रवार को कहा कि भारत ने ‘गुप्त मकसद’ से भूटान से लगे ट्राई-जंक्शन को सिक्किम गतिरोध से जोड़ दिया है। चीन ने यह भी कहा कि क्षेत्र की सीमाओं पर 1890 की चीन-ब्रिटिश संधि को लेकर नयी दिल्ली की स्वीकार्यता गुजरते समय के साथ नहीं बदलनी चाहिए। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने यहां मीडिया से कहा, ‘‘तथाकथित ट्राई-जंक्शन बिंदु, जैसा कि नाम है, उससे लगता है कि यह एक रेखा या एक क्षेत्र के बजाय एक बिंदु है।’’ गेंग से जब पूछा गया कि भारत के दावे के अनुसार ट्राई-जंक्शन को लेकर 2012 में सीमा पर विशेष प्रतिनिधियों द्वारा किये गये समझौते का चीन उल्लंघन कर रहा है तो, उन्होंने कहा कि चीन द्वारा बनाई जा रही सड़क का इससे कोई लेनादेना नहीं है।

उन्होंने कहा कि 1890 में ग्रेट ब्रिटेन और चीन के बीच सिक्किम को लेकर हुए समझौते में कहा गया था कि सीमा का सिक्किम वाला क्षेत्र माउंट गिपमोची के पूर्व से शुरू होता है। गेंग ने कहा, ‘‘माउंट गिपमोची से 2000 मीटर दूर भारत-चीन सीमा के सिक्किम हिस्से पर भारतीय सैनिकों ने अवैध अतिक्रमण किया।’’ चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि इस मुद्दे का ‘ट्राई-जंक्शन बिंदु से कोई लेनादेना नहीं रहा है’ और चीन ने 2012 के समझौते का उल्लंघन नहीं किया था। ट्राई-जंक्शन के सही-सही निर्देशांक पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि इस बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं है।

SI News Today

Leave a Reply