Thursday, March 28, 2024
featuredलखनऊ

जानिए- गुरू पूर्णिमा पर योगी आदित्य नाथ की दिनचर्या

SI News Today

गुरु पूर्णिमा के मौके पर उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्य नाथ को लोग नए अवतार में देखेंगे। शनिवार को ही योगी लखनऊ सीएम आवास से गोरखपुर के लिए निकल गए थे। गोरखपुर में पहुंचते ही वे अपनी पुरानी महंत की भूमिका में आ गए। योगी गुरु पूर्णिमा के अवसर पर दो दिनों के लिए गोरखपुर पहुंचे हैं। योगी की दिनचर्या रविवार सुबह 3 बजे से ही शुरु हो गई है। सुबह सबसे पहले वे दुर्गा मां के मंदिर पहुंचे। मंदिर में उन्होंने पूर्जा-अर्चना की। मंदिर में वे करीब एक घंटे तक रहे। इसके बाद योगी 5 बजे गोरक्षनाथ मंदिर पहुंचे। यहां पर उन्होंने दर्शन नाथ संप्रदाय के गुरुओं की प्रतिमा के सामने माथा टेका।

इसके बाद योगी गुरु वैद्यनाथ के मंदिर में पहुंचे। मंदिर में उन्होंने गुरु पूर्णिमा के पावन अवसर पर गुरु वैद्यनाथ की विशेष पूजा की। पूजा के बाद उन्होंने नाथ संप्रदाय गुरुओं की समाधि पर माथा टेका और उनका आशीर्वाद लिया। गुरुओं से आशिर्वाद लेने के बाद योगी गौशाला पहुंचे, जहां पर उन्होंने करीब 40 मिनट बिताए। पारंपरिक तरीके से सभी का पूजन करके योगी ने उनका रुद्राभिषेक किया। इसके बाद वहां मौजूद सभी गायों को योगी आदित्य नाथ ने अपने हाथों से चारा खिलाया और इसके बाद वे वहां से निकल गए।

गौशाला से निकलने के बाद योगी गोरखनाथ मंदिर पहुंचे जहां पर जनता दरबार लगा हुआ था। स्थानीय लोगों को नहीं पता था कि योगी वहां पहुंचने वाले है। अचानकर जनता दरबार में मौजूद भीड़ के बीच पहुंचने के बाद उन्होंने लोगों का दुख-दर्द सुना। एक दीक्षा कार्यक्रम को बीच में ही छोड़कर योगी जनता दरबार में पहुंच गए थे। बता दें कि गुरु पूर्णिमा के मौके पर महंत और गुरु की भूमिका निभाते हुए योगी करीब दो सौ शिष्यों को आशीर्वाद और ज्ञान देंगे। गोरक्षनाथ मंदिर में शिष्यों को ज्ञान देने का कार्यक्रम रखा गया है। यहां पर योगी आदित्य नाथ के लिए एक सिंहासन लगवाया जाएगा। इस आराम दायक सिंहासन पर बैठकर योगी अपने शिष्यों को आशीर्वाद और ज्ञान देंगे। ईटीवी के अनुसार योगी के शिष्य उन्हें टीका लगाकर फल तोहफे में देंगे।

SI News Today

Leave a Reply