Thursday, April 25, 2024
featuredलखनऊ

योगी सरकार कल पेश करेगी पहला बजट

SI News Today

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत हासिल करने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में बनी बीजेपी सरकार 11 जुलाई को अपना पहला बजट विधानसभा में पेश करेगी। विधानसभा का बजट सत्र 11 जुलाई से 28 जुलाई तक चलेगा और सत्र के पहले ही दिन बजट पेश किया जाएगा।

3.6 लाख करोड़ का हो सकता है बजट: अनुमान लगाया जा रहा है कि योगी सरकार का बजट 3.6 लाख करोड़ रुपये का होगा। बजट में लघु और सीमांत किसानों की कर्ज माफी की राशि भी शामिल होगी। सूत्रों के मुताबिक, दीनदयाल उपाध्याय जन्मशती वर्ष में योगी सरकार उनके नाम से कई योजनाएं भी शुरू करना चाहती है। बजट सत्र में पंचायतीराज अधिनियम संशोधन समेत कई विधेयक भी लाए जा सकते हैं।

28 जुलाई तक चलेगा सत्र:  विधानसभा के प्रमुख सचिव प्रदीप दुबे के अनुसार 17वीं विधानसभा का प्रथम सत्र 15 मई से शुरू होकर 19 मई तक चला था। अब दोबारा दूसरा सत्र 11 जुलाई से 28 जुलाई तक चलेगा।

योजनाओं के लिए राशि की घोषणा: यूपी की सत्ता संभालने से पहले बीजेपी ने राज्य में कई योजनाएं लागू करने का वादा किया था, जिनमें कर्ज माफी एक बड़ा मुद्दा था। कर्ज माफी की सौगात देकर योगी सरकार अपने वादे पर खरी उतरी है। यूपी में बिजली, सड़क, स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में भी कई सरकारी योजनाओं को शुरू किया गया है। बजट में ऐसी कई योजनाओं के लिए राशि की घोषणा की जा सकती है।

SI News Today

Leave a Reply