Thursday, March 28, 2024
featuredलखनऊ

न्यू मैर‍िड कपल्स को फैमिली प्लानिंग समझाएगी योगी सरकार

SI News Today

लखनऊ.वर्ल्ड पॉपुलेशन डे के अवसर पर आज यानी 11 जुलाई को योगी सरकार न्यू कपल्स को फैमिली प्लानिंग के बारे में समझाएगी। इस खास मौके पर राजधानी के डफरिन हॉस्पिटल से राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत प्रदेश में कई नई योजनाएं शुरू की जाएगी। इसमें ‘मिशन परिवार विकास योजना’ भी शामिल है। इस दौरान यूपी की परिवार कल्याण मंत्री प्रो. रीता बहुगुणा जोशी ‘न्यू मैरिड कपल्स’ को परिवार नियोजन किट भी वितरित करेंगी। ब्लॉक स्तर पर लगाए जाएंगे कंडोम के बॉक्स…

-फैमिली प्लानिंग के जॉइंट डायरेक्टर डॉ. वीरेंद्र सिंह के मुताबिक स्वास्थ्य विभाग यूपी की बढ़ती जनसंख्या वृद्धि को लेकर चिंतित है। जनसंख्या वृद्धि पर रोकथाम के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं।

-ऐसे में जल्द ही ब्लॉक स्तर पर कुछ खास स्थान को चिन्हित करके वहां पर कंडोम बॉक्स लगाए जाएंगे, ज‍िसमें कंडोम रखे जाएंगे।

मिशन परिवार विकास योजना होगी लॉन्च
-प्रो. रीता बहुगुणा जोशी डफरिन हॉस्पिटल से मिशन परिवार विकास योजना का शुभारम्भ करेगी। इस दौरान नई अस्थायी गर्भ निरोधक दवा और इंजेक्शन कार्यक्रम की भी शुरुआत की जाएगी।
-इस कार्यक्रम के तहत गर्भधारण न करने चुनिन्दा महिलाओं को एक इंजेक्शन लगाया जाएगा। ये इंजेक्शन 3 महीने तक असर करेगा। इस इंजेक्शन को ‘अंतरा’ नाम दिया गया है।
-वहीं नई गर्भ निरोधक दवा ‘छाया’ महिला को शुरू के 3 हफ्ते में दो बार और उसके बाद हफ्ते में एक बार खानी होगी। यूपी में मंगलवार को पहली बार इन दो नई दवाओं को लांच किया जा रहा है।

फैमिली प्लानिंग किट बांटेगी सरकार
-डफरिन हास्पिटल में पहली बार वर्ल्ड पापुलेशन डे के अवसर पर 11 जुलाई को योगी सरकार न्यू मैरिड कपल्स के लिए फैमिली प्लानिंग किट योजना शुरू करने जा रही है।
-इस योजना के तहत कपल्स को फैमिली प्लानिंग किट दी जाएगी। इसमें एक जुट का बैग दिया जाएगा। जिसमें वैनिटी पाउच, फैमिली प्लानिंग के लिए कंडोम, पिल्स , बुक्स और कपल्स के नाम एक सन्देश लिखा हुआ लेटर होगा।

SI News Today

Leave a Reply