Friday, March 29, 2024
featuredलखनऊ

बजट पर चर्चा अब 13 से

SI News Today

लखनऊ: विधानसभा में बजट पर चर्चा अब 13 जुलाई को शुरू होगी और 17 जुलाई को बैठक नहीं हो पाएगी। यह निर्णय सोमवार को दोपहर 12.30 बजे कार्यसमिति की बैठक में लिया गया। बैठक में सत्र की

अवधि बढ़ाने का मुद्दा भी उठाया गया। विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में मंगलवार से शुरू बजट सत्र के कार्यक्रम पर चर्चा की गई। बजट सत्र को 11 से 28 जुलाई तक चलना प्रस्तावित है। योगी सरकार 11 जुलाई को अपना पहला बजट प्रस्तुत करेगी। पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार 11 को बजट प्रस्तुत करने के बाद 12-13 जुलाई को विधायी कार्य होने थे और 14 जुलाई से बजट पर चर्चा प्रस्तावित थी।

सोमवार को कार्यमंत्रणा समिति ने आंशिक बदलाव करते हुए 13 जुलाई से ही बजट पर चर्चा आरंभ करने का फैसला लिया। वहीं राष्ट्रपति चुनाव के चलते 17 जुलाई बैठक स्थगित करने का निर्णय भी लिया गया, 28 जुलाई को बजट पारित होगा।

कांग्रेस विधानमंडल दल नेता अजय कुमार लल्लू ने बजट सत्र की अवधि कम होने पर एतराज जताते हुए कहा कि सरकार ने 90 दिन सदन चलाने का वादा किया था परंतु बजट सत्र मात्र 12 दिन में निपटा देने से सरकार की मंशा पर शक होता है। उन्होंने प्रत्येक प्रमुख विभाग के बजट पर एक दिन चर्चा को अनिवार्य बताया।

कार्यस्थगन समेत सभी सूचनाएं ली जाएगी: विधानसभा के प्रथम सत्र में कार्यस्थगन व नियम-56 जैसी सूचना नहीं लेने पर सहमति बनी थी। अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने बताया कि 11 जुलाई से शुरू सत्र में सभी नियमों के तहत सूचनाएं ली जाएंगी। उन्होंने कहा कि प्रश्नकाल को व्यवस्थित तौर पर चलाने का आग्रह किया गया है ताकि जनता की समस्याओं से जुड़े सवालों पर सरकार का पक्ष जाना सके।

दूरदर्शन पर बजट का होगा लाइव प्रसारण: दूरदर्शन पर योगी सरकार द्वारा प्रथम बजट प्रस्तुतिकरण का सीधा प्रसारण किया जाएगा। प्रमुख सचिव विधानसभा प्रदीप दुबे ने बताया कि प्रथम सत्र की तरह से इस बार भी सदन की कार्यवाही का दूरदर्शन सीधा प्रसारण करेगा। लखनऊ दूरदर्शन पर सुबह 11 से दोपहर एक बजे तक सीधा प्रसारण किया जाएगा।

SI News Today

Leave a Reply