Friday, March 29, 2024
featuredलखनऊ

जिस ड्राइवर ने आज तक नहीं की होगी कोई दुर्घटना, उसे मिलेगा इनाम

SI News Today

लखनऊ.उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (UPSRTC) 1 लाख का इनाम देने के लिए ड्राइवर की तलाश कर रहा है। निगम ने ये ऐलान सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए किया है। बता दें, प्रदेश भर के 20 बस डिपो में से अब तक कोई ऐसा ड्राइवर नहीं मिला है, जिसे ये इनाम दिया जा सके। इनाम सिर्फ ऐसे ड्राइवर को दिया जाना है, जिसने आज तक कोई दुर्घटना न की हो और उनका रेवेन्यू भी बढ़िया हो।
योगी सरकार ने लिया निर्णय…

– परिवहन विभाग के जीएम हरमीत सिंह बागा ने बातचीत में बताया, ”हमारे यहां पिछले साल ही बोर्ड ने निर्णय लिया था कि जिस ड्राइवर का रिकॉर्ड अच्छा है जैसे उसकी गाड़ी का रेवेन्यू एवरेज, यात्रा के घंटे और 1 साल के दौरान कभी कोई दुर्घटना न हुई हो तो उसे इनाम द‍िया जाएगा।”

– ”ड्राइवर्स से आवेदन मांगे गए थे, जिसमें छटनी के बाद सि‍लेक्टेड ड्राइवर को 1 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय लिया गया।”

– ”हमारे पास अभी संविदा और परमानेंट मिलाकर लगभग 20 हजार 210 ड्राइवर हैं। पिछले साल से ही ये प्रोत्साहन पाॅलिसी शुरू हुई है, लेकिन पिछले साल कोई आवेदन नहीं आने के कारण ये इनाम किसी को नहीं दिया जा सका। हमारे पास इस साल के लिए अब तक सभी जिलों से डाटा नहीं आ पाया है।”

कोई ड्राइवर ऐसा नहीं, ज‍िसने दुर्घटना न की हो…
– परिवहन विभाग के एक ड्राइवर ने नाम न छापने की शर्त पर बताया, ”हमारे यहां ऐसा कोई ड्राइवर ही नहीं है, जिससे कोई दुर्घटना न हुई हो। अफसर बस पाॅलिसी बनाते हैं। हमें आराम का पूरा समय भी नहीं मिलता है। दुर्घटनाएं तो होंगी ही। 90 फीसदी बसें खराब हैं। दूसरा प्रेशर ये भी है क‍ि जितनी बस चलाओगे, उतना पैसा म‍िलेगा। ऐसे मे हर किसी को परिवार पालना है। मजबूरी में खटारा बसें लेकर हम चलते हैं। तबियत खराब होने पर एक बार बस ले जाने से मना करने पर अगली बार बस भी नहीं मिलती है।”

SI News Today

Leave a Reply