Friday, April 19, 2024
featuredलखनऊ

लोक सेवा आयोग के परीक्षा केंद्रों पर लगेंगे जैमर

SI News Today

लखनऊ: यूपी लोक सेवा आयोग ने विभिन्न भर्ती परीक्षाओं में गड़बड़ी रोकने के लिए बड़ा कदम उठाया है। आयोग अब एग्जाम के दौरान सेंटर्स पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करेगा। एग्जाम के दौरान एग्जामिनेशन रूम और कैम्पस में मोबाइल का इस्तेमाल न हो सके इसके लिए ‘जैमर’ लगाए जाएंगे। सेंटर्स को ‘मेटल डिटेक्टर’ से भी लैश किया जाएगा। आयोग इस पर खर्च होने वाली रकम शासन से लेगा।
ये है वजह

– पीसीएस प्री-2015 के एग्जाम में लखनऊ के एक सेंटर से पेपर आउट हुआ था। यह पेपर मोबाइल के जरिए ही सेंटर्स से बाहर आया था। इसी तरह एआरओ और आरओ का पेपर भी लखनऊ के एक सेंटर्स से आउट होने की अफवाह थी।

– लोक सेवा आयोग में इसकी कम्प्लेन होने के बाद इस मामले की जांच भी चल रही है। ऐसे में भविष्य में इस तरह की भर्ती परीक्षाओं में कोई गड़बड़ी न हो सके। इसे रोकने के लिए लोक सेवा आयोग ने इस तरह का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है।

आयोग शासन से लेगा एग्जाम में खर्च होने वाली रकम
– नई व्यवस्था के तहत अब जो भी एग्जाम होंगे, उसमें सभी सेंटर्स पर जैमर और मेटल डिटेक्टर लगाए जाएंगे। इसकी जिम्मेदारी सम्बन्धित नोडल अधिकारी को सौंपी जाएगी।

– एग्जाम की निगरानी पर खर्च होने वाली रकम को अकाउंट सेक्शन के माध्यम से कैलकुलेट कर बजट की व्यवस्था के लिए शासन को लेटर भेजा जाएगा।

परीक्षाओं में रिफार्म को लिए कर रहे काम: डिप्टी सेक्रेटरी सत्य प्रकाश
– यूपी लोक सेवा आयोग के डिप्टी सेक्रेटरी सत्य प्रकाश के मुताबिक उतर प्रदेश लोक सेवा आयोग भर्ती परीक्षाओं में रिफार्म को लेकर कई महत्वपूर्ण कदम उठाने जा रहा है। इसमें परीक्षा केन्द्रों पर गड़बड़ियां रोकने के लिए जैमर और मेटल डिटेक्टर डिवाइस लगाया जाना भी शामिल है।

– परीक्षा के इंतजाम में खर्च होने वाली रकम के लिए बजट का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा जाएगा। बजट मिलने पर एग्जामिनेशन रूम और सेंटर्स पर ‘जैमर’ और ‘मेटल डिटेक्टर’ डीवाइस लगाए जाएंगे।

SI News Today

Leave a Reply