Thursday, April 25, 2024
featuredलखनऊ

लखनऊ: बसों में स्मार्ट एमएसटी देने की तैयारी

SI News Today

लखनऊ: नगर बसों के एमएसटी धारकों को बहुत जल्द स्मार्ट कार्ड के रूप में एमएसटी मिलेगी। कंप्यूटर कंपनी और नगरीय परिवहन सेवा के प्रबंध निदेशक के साथ टिहरी कोठी मुख्यालय पर हुई बैठक में इस पर चर्चा हुई। पहली अगस्त से इसे जारी किया जा सकता है। नगर बसों के विभिन्न रूटों पर 19,600 एमएसटी धारक चलते हैं। मेट्रो से यह एमएसटी लिंक नहीं होगी।

स्मार्ट कार्ड के रूप में मिलने वाली इस एमएसटी के दो फायदे होंगे। एक तो लेन-देन में छुट्टा पैसे देने का झंझट खत्म हो जायेगा दूसरा रूट से बहुत हद तक चोरी से राहत मिलेगी। यही नहीं कागज की एमएसटी बहुत जल्द खराब भी हो जाती थी। इससे भी एमएसटी धारक को लाभ मिलेगा। रूट पर चलने वाले को इस एमएसटी के लिए पहले की तरह पचास रुपये देना होगा। एमडी अताउर रहमान के मुताबिक खाका तैयार है।

चार कैटेगरी में जारी होगा स्मार्ट कार्ड
नगरीय परिवहन सेवा के प्रबंध निदेशक अताउर रहमान के मुताबिक एमएसटी चार कैटेगरी में जारी होगी। वरिष्ठ नागरिकों, दसवीं तक के छात्र-छात्राओं, 21 साल और उससे अधिक के विद्यार्थी और सभी रूटों के लिए इसे अलग-अलग कैटेगरी में जारी किया जायेगा।

एक दिन पहले कराना होगा रिन्यूवल
इस स्मार्ट एमएसटी को समय सीमा बीतने से एक दिन पहले ही इसका रिन्यूवल कराना जरूरी होगा। वर्ना कागजी औपचारिकताएं पूरी कर इसे फिर से जारी कराना होगा।

ईटीएम में स्वैप कर कटेंगे टिकट के पैसे
इस स्मार्ट कार्ड की खासियत यह होगी कि छुट्टे पैसे नहीं देने पड़ेगे। बैंक से वार्ता चल रही है। स्मार्ट कार्ड के ईटीएम (इलेक्ट्रानिक टिकटिंग मशीन) में स्वैप कराने से यात्रा का पैसा कट जायेगा।

SI News Today

Leave a Reply