Thursday, April 18, 2024
featured

15 साल की उम्र में ‘सीता’ बनी थीं दीपिका चिखलिया

SI News Today

हिंदी टेलीविजन के इतिहास में जब भी किसी खास टीवी सीरीज की बात की जाती है तो रामानंद सागर की ‘रामायण’ का नाम उस लिस्ट में सबसे पहले आता है। 1987 में टीवी पर प्रसारित होने वाले रामानंद सागर के शो ‘रामायण’ में उस दौरान हर एक किरदार हिट रहा। इस शो के कई कलाकार आज भी टेलीविजन की दुनिया में किसी न किसी सीरियल में नजर आ जाते हैं, लेकिन एक चेहरा है जिसे ‘रामायण’ के बाद से लेकर आज तक टीवी स्क्रीन पर नहीं देखा गया। वह है रामानंद सागर के शो की ‘सीता’।

जी हां, इस शो में सीता का किरदार निभाने वालीं दीपिका चिखलिया को रामायण के बाद दोबारा टेलीविजन में एक्टिंग करते हुए नहीं दिखीं। हालांकि उन्हें इस दौरान कई फिल्मों में काम करते देखा गया। लेकिन रामायण के बादवह छोटे पर्दे पर दोबारा कहीं नजर नहीं आईं।

जब दीपिका ने ‘रामायण’ में एंट्री ली थी उस वक्त वह महज 15 साल की थीं। सीरियल में दर्शक उनकी एक्टिंग से प्रभावित थे। वहीं शो के दौरान वह जब भी कहीं जातीं, सब उन्हें सीता कहकर ही पुकारते। उन्हें माता जानकी कहकर बुलाया जाता और सम्मान दिया जाता। लोग तो उनके चरण तक स्पर्श करने लगे थे। दीपिका ने इस दौरान इतनी अच्छी एक्टिंग की कि दर्शक उनके किरदार को ही असल समझने लगे थे। आज भी उनकी सीता वाली इमेज लोगों के मन में बसी हुई है।

दीपिका को एक्टिंग का बहुत शौक था, इस दौरान उन्हें सीरियल ‘रामायण’ में काम करने का ऑफर मिला। इसी के साथ ही उन्होंने इस शो को करने के लिए हांमी भर दी। इस शो के दौरान उन्हें अपने किरदार से कोई उम्मीद नहीं थी, वह बस अपना काम मन लगा कर कर रही थीं। वह नहीं जानती थीं कि उनका यह किरदार उन्हें फेमस करने वाला है। जैसे ही शो का अंत हुआ, दीपिका भी टीवी की दुनिया से कहीं गायब हो गईं। आज लोगों के मन में दीपिका को लेकर जिज्ञासा है कि वह इस वक्त कहां हैं। रामायण के बाद वह दोबारा एक्टिंग करते नजर नहीं आईं। रामानंद सागर के सीरियल की सीता आज कैसी दिखती है, हर कोई जानना चाहता है।

दरअसल, दीपिका ने कॉस्मेटिक कंपनी के मालिक हेमंत टोपीवाला से शादी कर ली। इसके बाद अपने घर-परिवार और बच्चों की देख-रेख में उन्होंने खुद को बिजी कर लिया। वहीं दीपिका अपने पति के साथ कंपनी को संभालने की जिम्मेदारी भी संभालती हैं। वह इस कंपनी में रिसर्चर मार्केटिंग टीम की हेड के रूप में काम करती हैं। साथ ही वह अपने बच्चों की देख रेख भी करती हैं दीपिका की दो बेटियां हैं। एक्टिंग को लेकर दीपिका को कई ऑफर आए लेकिन उन्होंने अब एक्टिंग में कोई इंट्रस्ट नहीं दिखाया। वह अब अपनी बेटियों और घर परिवार में ही ध्यान देना चाहती हैं।

SI News Today

Leave a Reply