Thursday, March 28, 2024
featuredदेशरोजगार

भर्ती: सेना ने निकाली कई पदों पर बंपर भर्ती

SI News Today

अगर आप भी सेना में भर्ती होना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। भारतीय सेना ने कई पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं और यह आवेदन ट्रेड्समैन मेट और फायरमैन पदों के लिए मांगे गए हैं और इन पदों पर 320 उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी। इन पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार विज्ञापन पब्लिश करने के 21 दिन बाद इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। यह भर्ती सैनिकों से हटकर की जाएगी और इन पदों पर आवेदन करने वाले आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आरक्षण संबंधी नियमों के आधार पर छूट दी जाएगी। अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं और इन पदों के योग्य हैं तो आप आवेदन करने की आखिरी तारीख से पहले ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती से जुड़ी जानकारी इस प्रकार है-

पद का विवरण- भर्ती में ट्रेड्समैन पदों के लिए 316 और फायरमैन पद के लिए 4 उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी। ट्रेड्समैन पद पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 18000 रुपये से 56900 रुपये और फायरमैन पद के लिए 19900 रुपये से 63200 रुपये पेस्केल दी जाएगी। इन पदों पर किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास कर चुके उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। हालांकि आयु सीमा आर्मी के नियमों के आधार पर तय की जाएगी, जिसमें ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 3 साल, एससी-एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 5 साल की छूट दी जाएगी। सभी चयनित उम्मीदवारों को भरतपुर में ही काम करना होगा।

चयन प्रक्रिया- उम्मीदवारों को चयन टेस्ट इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। वहीं उम्मीदवारों को टेस्ट इंटरव्यू के आधार पर चयनित किया जाएगा। उम्मीदवारों को ऑफलाइन माध्यम से अप्लाई करना होगा और इसके लिए उम्मीदवारों को एजुकेशन, डेट ऑफ बर्थ, जाति आदि के प्रमाण पत्र भेजने होगे। इसके साथ आपको 25 रुपये की पोस्टल स्टाम्प लगानी होगी और इसे भरतपुर कार्यालय में भेजना होगा। आवेदन करने की आखिरी तारीख विज्ञापन पब्लिकेशन से 21 दिन तक है। बता दें कि सेना ने लंबे समय बाद इन पदों के लिए भर्ती निकाली है।

SI News Today

Leave a Reply