Saturday, April 20, 2024
featuredदेश

देश के 14वें राष्ट्रपति होंगे कोविंद, 66% मिले वोट

SI News Today

रामनाथ कोविंद देश के अगले राष्ट्रपति होंगे। एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद ने यूपीए की प्रत्याशी मीरा कुमार को लगभग 3 लाख 34 हजार वोटों के अंतर से हराया। कोविंद को 65.65 फीसदी वोट हासिल हुए हैं। जबकि मीरा कुमार को 35.34 फीसदी वोट मिले। कोविंद देश के 14वें राष्ट्रपति होंगे।

राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद रामनाथ कोविंद मीडिया से मुखातिब हुए। कोविंद ने जीत के बाद कहा कि यह मेरे लिए भावुक पल है। उन्होंने कहा ‘यह मेरे लिए भावुक क्षण हैं। मैं विश्वास दिलाता हूं कि सर्वे भवंतु सुखिनः के भाव के साथ निरंतर लगा रहूंगा। यह भारतीय परंपरा की महानता का प्रतीक है। मुझे यह जिम्मेदारी दिया जाना उस हर व्यक्ति के लिए उदाहरण है जो ईमानदारी से मेहनत करता है।’ कोविंद ने यूपीए उम्मीदवार मीरा कुमार को शुभकामनाएं भी दी।

वहीं मीरा कुमार ने रामनाथ कोविंद को जीत की बधाई देते हुए कहा ‘मैं कोविंद जी को शुभकामनाएं देना चाहती हूं कि वह चुनौतीपूर्ण समय में संविधान का गरिमा को बनाए रखें। जिस विचारधारा की लड़ाई के लिए मैं आगे आई थी वह आज खत्म नहीं हुई है। आप सबने हमेशा साथ दिया है, आप सबको धन्यवाद।’

इससे पहले, रिटर्निंग ऑफिसर अनूप मिश्रा ने रामनाथ कोविंद की जीत का औपचारिक एलान किया। उन्होंने बताया कि रामनाथ कोविंद को 7,02,044 वोट हासिल हुए हैं जबकि मीरा कुमार को कुल 3,67,314 मिले हैं।

कोविंद को जीत की बधाई

कोविंद की जीत के एलान के बाद उन्हें बधाई देने वालों का तांता लग गया है। सत्तापक्ष से लेकर विरोधी दलों के नेताओं ने बधाई संदेश भेजे। पीएम मोदी, अमित शाह समेत तमाम नेताओं ने कोविंद को जीत की बधाई दी है।

ममता ने जीत से पहले दी बधाई

चुनाव के नतीजे आने से पहले ही टीएमसी प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एनडीए प्रत्याशी रामनाथ कोविंद को बधाई दी। उन्होंने ट्वीट किया, रामनाथ कोविंद जी को बधाई, वो हमारे अगले राष्ट्रपति होंगे।

एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का अगला राष्ट्रपति चुना जाना पहले से ही तय माना जा रहा था। वोटिंग की गिनती खत्म होने के साथ ही कोविंद को निर्वाचित राष्ट्रपति का सर्टिफिकेट प्रदान कर दिया जाएगा।

जश्न में डूबे लोग

रामनाथ कोविंद की जीत के बाद उनके समर्थक जश्न में डूब गए हैं। मुंबई से लेकर कानपुर तक कोविंद की जीत का जश्न मनाया जा रहा है। मुंबई में भाजपा कार्यकर्ताओं ने ढोल-नगाड़े बजाकर अपनी खुशी जाहिर की।

आज सुबह वोटों की गिनती शुरू होते ही रामनाथ कोविंद के गांव में जश्न का माहौल शुरू हो गया था। कोविंद की जीत के लिए उनके गांव में हवन पूजन भी किया गया।

मौजूदा राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई की मध्यरात्रि को खत्म हो रहा है और कोविंद 25 जुलाई की सुबह नए राष्ट्रपति के पद की कमान संभालेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी कैबिनेट के सदस्यों के अलावा एनडीए के तमाम नेता कोविंद से मिलने और राष्ट्रपति निर्वाचित होने की बधाई देने जाएंगे।

SI News Today

Leave a Reply