Friday, March 29, 2024
featuredरोजगार

भर्ती: 1100 से अधिक पदों पर निकली भर्ती

SI News Today

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने कई पदों के लिए भर्ती निकाली है, जिसके माध्यम से साइंटेफिक असिस्टेंट पद पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों का चयन मौसम विभाग के लिए किया जाएगा। इन पदों पर 1102 उम्मीदवारों का चयन किया जाना है और यह चयन तय प्रक्रिया को पूरे करने वाले उम्मीदवारों का ही किया जाएगा। इन पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 93000 रुपये से 34800 रुपये तक पेस्केल दी जाएगी और उम्मीदवारों की ग्रेड पे 4200 रुपये होगी। अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं और इन पदों पर काम करने के योग्य हैं तो आप आवेदन करने की आखिरी तारीख से पहले ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

इन पदों पर आवेदन करने के लिए आवेदक के पास साइंस (फिजिक्स) में डिग्री होना आवश्यक है या इलेक्टॉनिक्स और टेली कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना चाहिए। योग्यता के अनुसार आवेदकों की डिग्री या डिप्लोमा में 60 फीसदी से अधिक अंक होने चाहिए। इन पदों के लिए 30 साल तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं और यह उम्र 4 अगस्त 2017 के आधार पर तय किया जाएगा। इसमें एससी,एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 5 साल, ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 3 साल और दिव्यांग उम्मीदवारों को 10 साल की छूट दी गई है। चयनित उम्मीदवारों को भारत में कहीं भी नियुक्त किया जा सकता है। उम्मीदवारों का चयन कम्प्यूटर आधारित लिखित परीक्षा के प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगाा।

आवेदन प्रक्रिया- आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और कैश के माध्यम से 100 रुपये फीस का भुगतान करना होगा। वहीं प्रक्रिया में महिला उम्मीदवार, एसी, एसटी और पूर्व कर्मचारियों को फीस नहीं देनी होगी। अगर आप भी आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट http://ssconline.nic.in या http://ssc.nic.in पर जाएं और उसके बाद प्रक्रिया को फॉलो करते हुए अपना रिजल्ट देख लें। इच्छुक उम्मीदवार 4 अगस्त 2017 तक इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि कर्मचारी चयन आयोग का कार्य भारत सरकार के मंत्रालयों/विभागों, संबद्ध और अधीनस्‍थ कार्यालयों और सीएजी एवं महालेखाकारों के कार्यालयों में गैर तकनीकीय समूह ‘ग’ और ‘ख’ के अराजपत्रित पदों में भर्ती करना है।

SI News Today

Leave a Reply