Friday, April 19, 2024
featuredटेक्नोलॉजी

रिलायंस Jio ने हर सेकंड बनाए 7 ग्राहक

SI News Today

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने शुक्रवार को कंपनी की 40वीं जनरल मीटिंग में रिलायंस जियो का 4जी फीचर फोन लॉन्च किया। मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस जियो का फीचर फोन जीरो प्राइस पर मिलेगा। फोन की बुकिंग 24 अगस्त से शुरू होगी और डिलीवरी सिंतबर में शुरू होगी। फोन के लिए आपको 1500 रुपए सिक्योरिटी मनी के रूप में जमा करने होंगे। तीन साल फोन इस्तेमाल करने के बाद पैसे रिफंड हो जाएंगे। इससे पहले रिलायंस जियो के लॉन्चिंग के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग और फ्री डेटा देकर मुकेश अंबानी ने टेलिकॉम कंपनियों की नींद हराम कर दी थी। अब उनका यह फ्री फोन कंपनियों पर क्या प्रभाव डालता है, जल्द ही इसका असर दिखने लग जाएगा।

लॉन्चिंग के मौके पर मुकेश अंबानी ने बताया, “जियो से हर रोज हर सेकंड 7 ग्राहक जुड़ रहे हैं। यह दुनिया में कहीं भी, किसी भी टेक्नोलॉजी सर्विस का सबसे तेज़ अपनाया जाना है। यह फेसबुक, व्हॉट्सऐप तथा स्काइप से भी तेज है। यह भारतीयों का हम पर अविश्वनीय विश्वास है और जियो ब्रांड के लिए उनका प्यार है। आज जियो के 125 मिलियन से ज्यादा ग्राहक हैं। आप सब को, मैं, मेरे दिस से, धन्यवाद देता हूं!” मुकेश अंबानी ने आगे कहा कि जियो के लॉन्चिंग से पहले संदेहकर्ताओं का मानना था कि वीओएलटीई वैश्विक तौर पर अप्रमाणित टेक्नोलॉजी है, लेकिन हमने इसे गलत साबित किया। हमने जियो के जरिए लोगों को भारत में कभी भी कहीं भी असीमित वॉयस कॉल करने की फ्री सेवा प्रदान की। जियो यूजर्स हर रोज 250 करोड़ मिनट फ्री वाइस और वीडियो कॉल करते हैं।

पीएम मोदी के डिजीटल इंडिया विजन की तारीफ करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि हम प्रधानमंत्री के शुक्रगुजार है, जिन्होंने टेक्नोलॉजी को सीधे भारतीय ग्राहकों तक पहुंचाया। तीसरे बिंदु पर ध्यान आकर्षित करते हुए अंबानी ने कहा कि कई विशेषज्ञों का मानना था कि भारत कभी भी दुनिया में सबसे बड़ा मोबाइल डेटा बाजार नहीं हो सकता। जियो ने एक बार फिर उन्हें गलत साबित किया। सिर्फ 6 महीने में भारत का डेटा खपत 20 करोड़ जीबी प्रति महीने से बढ़कर 120 करोड़ जीबी प्रति महीने हो गया है। अकेले जियो ग्राहक हर महीने 125 करोड़ जीबी से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। मोबाइल डेटा यूसेज के मामले में भारत, अमेरिका और चीन से आगे निकल गया है। वर्तमान में भारत मोबाइल डेटा खपत के मामले में दुनिया में पहले स्थान पर पहुंच गया है।

SI News Today

Leave a Reply