Thursday, April 25, 2024
featuredउत्तर प्रदेश

UP : गाज़ियाबाद में जमीन के खरीददार नहीं, GDA ने भूखंडों को छोटा कर बेचने की बनाई योजना

SI News Today

लखनऊ : गाजियाबाद  विकास प्राधिकरण (जीडीए) की संपत्ति कई बार नीलामी के बावजूद भी नहीं बिक सकी है। जिसके चलते जीडीए ने अपनी  संपत्ति को बेचने के लिए नई योजना बनाई है। योजना के तहत जीडीए बड़े प्लाटों को टुकड़ों में छोटा करके बेचेगा। इसकी तैयारी जीडीए ने शुरू कर दी है। इससे जीडीए करोड़ों रुपये की आय अर्जित करेगा।

बड़े प्लाट काफी संख्या में खाली पड़े

जीडीए की विभिन्न योजनाओं में ग्रुप हाउसिंग, कॉमर्शियल व अन्य भू-उपयोग के बड़े-बड़े प्लाट काफी संख्या में खाली पड़े हैं। इन प्लाटों को बेचने के लिए जीडीए कई बार नीलामी कर चुकी है, इसके बाद भी इन प्लाटों के खरीदार नहीं मिल रहे हैं। ऐसे में प्राधिकरण ने इन बड़े प्लाटों को बेचने की योजना तैयार की है। योजना के अंतर्गत प्राधिकरण इन सभी बड़े प्लाटों के छोटे-छोटे टुकड़े करके बेचेगा।

35 प्रॉपर्टी के लिए नहीं आया एक भी आवेदन 

जीडीए ने पिछले दिनों नीलामी में विभिन्न योजनाओं में न बिकने वाली 35 बड़ी प्रॉपर्टी को शामिल किया था। इसमें ग्रुप हाउसिंग, मॉल-मल्टीप्लेक्स, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, होटल, अस्पताल व अन्य भू-उपयोग के बड़े प्लाट शामिल थे। सभी प्लाट 15 हजार वर्गमीटर से ज्यादा क्षेत्रफल के हैं। इन्हें खरीदने में कोई भी रुझान नहीं दिखा रहा है। करीब एक साल से प्रॉपर्टी बाजार में मंदी चल रही है। मंदी के इस दौर में निवेशक मार्केट से पूरी तरह गायब हैं। वह किसी भी बड़ी प्रॉपर्टी में पैसा लगाने को तैयार नहीं है। वहीं जिन लोगों को वास्तव में घर की जरूरत है, सिर्फ वहीं प्लाट या फ्लैट खरीद रहे हैं। इसी कारण रियल इस्टेट के रुझान को देखते हुए बिल्डर व कोई भी फर्म बड़ा प्लाट खरीदने से बच रही है।

जीडीए से एक साल में 10 लोगों ने लिया रिफंड

यही कारण है कि नीलामी के लिए पांच-छह बार बड़े प्लाटों को लगाने के बावजूद प्लाट नहीं बिक पा रहे हैं। अगर किसी ने इन बड़े प्लाटों के लिए बोली लगाई है तो वह पैसे कटाकर रिफंड वापस ले रहे हैं। जीडीए में एक साल में करीब 10 लोग रिफंड ले चुके हैं। जीडीए की आय लगातार घट रही है। इसके साथ ही खर्चा बढ़ रहा है। ऐसे में प्राधिकरण आय बढ़ाने के तरीकों पर जोर दे रहा है। फिलहाल उसने प्लाटों को छोटा करके बेचने की योजना बनाई है। इन प्लाटों की बिक्री से जीडीए की आय में इजाफा होगा।

SI News Today
Ashwani
the authorAshwani

Leave a Reply