Friday, April 19, 2024
featuredलखनऊ

योगी सरकार ने अखिलेश के आवास से 16 होमगार्ड हटाए

SI News Today

लखनऊ: योगी सरकार ने पूर्व मुख्यमंत्रियों के आवास की सुरक्षा की समीक्षा करने के बाद फैसला किया है कि इनके आवास पर अब केवल 16 होमगार्ड ही तैनात किए जाएंगे। अभी तक इसकी संख्या तय नहीं की गई थी। इसके चलते ड्यूटी लगाने में दिक्कतें आ रही थीं। नई व्यवस्था के तहत अखिलेश के आवास से 16 और मायावती के आवास से 5 होमगार्ड हटाए गए हैं।

पूर्व सीएम के आवास पर अब 16 होमगार्ड्स की तैनाती
– योगी सरकार ने पूर्व सीएम के काफिलों में गाडियों की संख्या कम करने के बाद अब उनकी सुरक्षा में लगे होमगार्ड्स की संख्या भी तय कर दी है। नई व्यवस्था के अनुसार केवल 16 होमगार्ड ही तैनात कराने का फैसला किया है।

– पूर्व में आवासों पर सुरक्षा कर्मी उनकी मांग के अनुसार तैनात किए जाते रहे हैं। यह निर्णय केवल होमगार्ड्स स्वयंसेवकों के संबंध में लिया गया है ताकि सभी पूर्व सीएम को एक समान सुरक्षा व्यवस्था मिल सकेगी।

किसके आवास पर कितने होमगार्ड
– पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आवास पर 32
– मायावती के आवास पर 21
– कल्याण सिंह के आवास पर 16
– राजनाथ सिंह के आवास पर 12
– मुलायम सिंह के आवास पर 24
– नारायण दत्त तिवारी के आवास पर 20 होमगार्ड की तैनाती थी।

आठ घंटे की ड्यूटी में तैनात होंगे चार होमगार्ड
– बता दें, एक समान संख्या न होने से होमगार्ड्स के ड्यूटी में परेशानी आ रही थी। इस वजह से होमगार्ड के कमांडेंट जनरल आलोक प्रसाद ने पूर्व मुख्यमंत्रियों के आवास पर एक समान निश्चित संख्या में सुरक्षा कर्मी तैनात करने की मांग की थी। शासन ने अब इस पर अपनी सहमति दे दी है।

– जारी निर्देश के अनुसार अब पूर्व मुख्यमंत्रियों के आवास की सुरक्षा के लिए प्रति आठ घंटे की ड्यूटी में चार होमगार्ड तैनात होंगे। इनके साथ एक रिलीवर भी होगा। इसके अलावा प्रमुख सचिव, नागरिक सुरक्षा एवं राजनैतिक पेंशन को छोड़कर उनके नियंत्रण के अन्य अधिकारियों व अनुभागों में दो-दो होमगार्ड को तैनात किए जाने का भी फैसला किया गया है।

SI News Today

Leave a Reply