Saturday, April 20, 2024
featuredटेक्नोलॉजी

Jio के 4जी फोन के आ सकते हैं ये दो मॉडल

SI News Today

रिलायंस जियो ने अपना फीचर फोन लॉन्च कर दिया है। जियो के फोन की प्री बुकिंग के लिए कंपनी की वेबसाइट www.jio.com पर रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। फोन लॉन्च होने के बाद फोन के लिए हार्डवेयर बनाने वाली दो कंपनियों ने अलग अलग ट्वीट किए। दोनों ने अपने अपने ट्वीट में कहा कि उन्होंने जियो का फीचर फोन बनाने के लिए जियो के साथ करार किया है। @qualcomm_in क्वालकॉम इंडिया ने ट्वीट किया, “नए जियो फोन के लिए रिलायंस जियो के साथ साझेदारी से हमें खुशी है। जियो फोन में हमारा 205 मोबाइल प्लेटफॉर्म दिया गया है।” इसके अलावा मोबाइल के लिए हार्डवेयर बनाने वाली कंपनी स्प्रेडट्रम ने जियो के साथ अपनी साझेदारी का भी ऐलान किया। स्प्रेडट्रम ने ट्वीट कर कहा, ”जियो फोन के साथ भारत को डिजिटल बनाया जा रहा है। जियो फोन यूजर के लिए डिजिटल फ्रीडम का हिस्सा बनने पर स्प्रेडट्रम को गर्व है।” इससे अब लग रहा है कि जियो के फीचर फोन का एक मॉडल क्वालकॉम के मोबाइल प्लेटफॉर्म के साथ आएगा और दूसरा मॉडल स्प्रेडट्रम के प्रोसेसर के साथ आएगा।

क्वालकॉम के 205 मोबाइल प्लेटफोर्म में 1.1 गीगाहर्ड्ज का एलटीई सपोर्ट वाला डुअल कोर सीपीयू दिया गया है। इसकी डाउनलोड स्पीड 150mbps तक, वहीं अपलोड स्पीड 50mbps तक मिलेगी। स्प्रेडट्रम ने कुछ समय पहले ही अपना SP9820A प्रोसेसर लॉन्च किया था। इस प्रोसेसर का इस्तेमाल लावा के 4जी फीचर फोन में किया गया है। अभी यह तय नहीं है कि जियो के 4जी फीचर फोन में भी वही प्रोसेसर आएगा जोकि लावा के फीचर फोन में दिया गया है।

फीचर्स: जियो के फीचर फोन में 2.4 इंच की क्यूवीजीए डिस्प्ले दी गई है। इसमें न्यूमेरिक कीपैड के साथ 4 नेविगेशन बटन दिया गया है। इसमें माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट भी दिया गया है। फोन में रियर कैमरा, टॉर्च लाइट और एफएम रेडियो भी दिया गया है। इसमें ब्लुटूथ दिया गया है। यह फोन 22 भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करता है। इसके अलावा यह फोन वॉयस कमांड भी सपोर्ट करता है। इस फोन में रिलायंस जियो के जियो म्यूजिक, जियो सिनेमा और जियो टीवी जैसे ऐप पहले से इंस्टॉल आएंगे।

SI News Today

Leave a Reply