Saturday, April 20, 2024
featured

अफान खान ने ‘रतन बन्ना’ बनने के लिए ली खास ट्रेनिंग

SI News Today

सोनी के सीरियल ‘पहरेदार पिया की’ के रतन बन्ना का किरदार 10 साल के अफान खान निभा रहे हैं। अफान का किरदार इस सीरियल में बहुत दिलचस्प है। क्या आप जानते हैं आखिर इस शो में अफान खान की एंट्री हुई कैसे थी। कैसे अफान की किस्मत उन्हें टीवी की दुनिया में ले आई। चलिए हम आपको बताते हैं। दरअसल, सीरियल ‘पहरेदार पिया की’ के किरदार रतन के लिए कई ऑडिशन किए गए। इसके चलते 25 से ज्यादा बच्चों को रतन बनने का मौका दिया गया, जिसमें सबसे बहतरीन अभिनय अफान का था। अफान आज की जनरेशन हैं, इसलिए उनका उठना बैठना, खाना पीना सब आम ही है। लेकिन इस दौरान उन्होंने रतन सिंह बनने के लिए अपने आप को पूरी तरह से बदल लिया। इसी के साथ ही उन्होंने अपनी कई आदतें छोड़ी और रतन सिंह किरदार को जीने लगे।

अफान ने रतन के किरदार में ढलने के लिए कड़ी मेहनत की है। इसके लिए बकायदा उन्हें ट्रेंड किया गया। इस काम के लिए ऐसे एक्सपर्ट की मदद ली गई जो राजपूतों के तौर तरीकों से पूरी तरह से वाकिफ थे। उन्होंने अफान को रतन बनने में पूरी तरह मदद की। एक्सपर्ट् ने इस दौरान कहा कि, ‘एक राजपूत की जिंदगी जीना जितना रोमांचक है, उतना ही कठिन भी है। उनके रुतबे और हावभाव को अपनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। एक सच्चा राजपूत हजारों की भीड़ में भी अपने व्यवहार के कारण सबसे अलग पहचाना जाता है।’ इसी चीज का प्रशिक्षण अफान को दिया गया।

ट्रेनिंग के दौरान अफान को बताया गया कि वह एक राजपूत का किरदार निभाने जा रहे हैं और उन्हें अब से सब ‘रतन सा’ कहकर बुलाएंगे। वहीं अफान को रोजाना की भाषा जैसे ‘मैं तू, दोस्त लोग’, इस तरह के शब्द बोलने से मना किया गया। इसके बदले उन्हें अपने लिए ‘हम’ शब्द का इस्तेमाल करने के लिए कहा गया। एक्सपर्ट रणजीत बन्ना ने इस दौरान अफान के रोजाना के तौर तरीकों को पूरी तरह से बदलना शुरू किया। सोनी टीवी द्वारा फेसबुक पर जारी किए गए एक वीडियो में बताया गया है कि ट्रेनिंग के दौरान एक बार अफान अपने भोलेपन में रणजीत बन्ना से एक सवाल पूछते हैं, ‘रणजीत बन्ना ये राजपूत लोग रॉबोट को क्या बुलाते होंगे।’ नन्हें अफान के सवाल का जवाब देते हुए रणजीत बन्ना ने बताया कि वह उसे रॉबोट ही बुलाते होंगे। इस दौरान वह अफान को कहते हैं कि आपने फिर ‘राजपूत लोग’ कहा, इसे अपनी डिक्शनरी से निकाल दीजिए।

रणजीत बन्ना अफान को नई चीज सिखाते हुए बताते हैं कि एक राजपूत की जिंदगी में बैलेंस होना बहुत जरूरी है, उसके लिए अभ्यास की बहुत जरूरत है। अफान का कॉन्सनट्रेशन लेवेल बढ़ाने के लिए रणजीत बन्ना अफान के सिर पर किताबें रखवाते हैं और उन्हें बैलेंस बना कर नाक की सीध पर चलने के लिए कहते हैं। इस दौरान अफान को ये भी बताया जाता है कि उठते-सोते, खाते-पीते और चलते समय हमेशा अपनी पीठ सीधी रखनी चाहिए। आदत सुधारने के लिए अफान की कमर पर एक बॉल बांध दी जाती है। जो हमेशा उन्हें याद दिलाएगा की पीठ सीधी कर के चलना है। आज हमारे सामने अफान के रूप में जो रतन सा हैं वह कड़ी मेहनत के बाद ही यहां तक पहुंचे हैं।

SI News Today

Leave a Reply