Friday, March 29, 2024
featuredलखनऊ

जमीन बेचने के इल्जाम में मुतवल्ली मोहसिन रजा पद से बर्खास्त

SI News Today

लखनऊ: औकाफ (वक्फ संपत्ति) को लेकर चल रही लड़ाई और गहरा गई है। कल शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड ने सफीपुर के वक्फ आलिया बेगम की जमीन बेचने के इल्जाम में मुतवल्ली मोहसिन रजा को बर्खास्त कर दिया।

मोहसिन प्रदेश में वक्फ एवं हज विभाग के राज्यमंत्री भी हैं। दूसरी ओर राज्यमंत्री का कहना है कि यह वक्फ उनकेपरिवार का है। प्रकरण अदालत में विचाराधीन है। साजिश के तहत झूठा इल्जाम लगाया जा रहा है।

शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड के प्रवक्ता आबिद रजा का कहना है कि वक्फ आलिया बेगम के पूर्व मुतवल्ली मोहसिन रजा वक्फ सम्पत्ति व पारिवारिक कब्रिस्तान बिकवाने के दोषी पाये हैं। बोर्ड ने मोहसिन रजा को मुतवल्ली पद से बर्खास्त कर वक्फ को सीधे बोर्ड के नियंत्रण में ले लिया है। निरीक्षक वजीर हसन को इसका प्रशासक नियुक्त किया गया है। इसके अलावा बोर्ड की अनुमति के बिना पूर्व में बेची, खरीदी गई वक्फ संपत्तियों की शिकायतों पर चल रही सुनवाई में से वक्फ मोती मस्जिद, हुसैनाबाद के प्रकरणों का निस्तारण कर दिया है।

बेची गई वक्फ संपत्ति का कब्जा वापस लेने के लिए जिलाधिकारी को वक्फ बोर्ड की धारा-52(क) के अंतर्गत मुकदमा पंजीकृत कराये जाने के भी आदेश जारी कर दिये हैं।

बाबरी मस्जिद पर भी दावा

बोर्ड ने बैठक में कहा गया कि अयोध्या की वक्फ मस्जिद मीर बाकी (बाबरी मस्जिद) शिया मस्जिद थी। वर्ष 1946 में इस प्रकरण में शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड की भूमिका संदिग्ध रही। ऐसा प्रतीत होता है कि शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड, सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड से मिल कर मुकदमा हारा। न्यायालयों में चल रहे इससे संबंधित मुकदमों में शिया वक्फ बोर्ड की तरफ से पक्ष नहीं रखा गया।

बोर्ड ने यह निर्णय लिया है कि मस्जिद मीर बाकी (बाबरी मस्जिद) से संबंधित चल रहे मुकदमों में शिया वक्फ बोर्ड अपना दावा भी पेश करेगा। बोर्ड ने आम सहमति से बोर्ड के अध्यक्ष वसीम रिजवी को अधिकृत किया गया है।

बोर्ड ने बांटा काम

बोर्ड ने वक्फ के कार्यों में तेजी लाने के लिए सदस्यों को  जिले आवंटित कर प्रभारी नियुक्त किया गया है। ये सदस्य आवंटित जिले में बोर्ड के अधिकारों का प्रयोग करते हुए कार्य करेंगे।

संपत्ति की बिक्री वालों के नाम

बोर्ड ने वक्फ की संपत्ति खरीदने व बेचने वालों का ब्योरा भी जारी किया है। इसमें राज्य पर फ्रैैंड्स सहकारी आवास समिति लिमिटेड को भी वक्फ आवंटित करने का आरोप है।

छवि खराब करने का प्रयास

राज्यमंत्री वक्फ एवं हज मोहसिन रजा ने कहा कि शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष वसीम रिजवी के विरुद्ध शासन ने पहले ही जांचें चल रही हैैं। मेरठ के एक मामले में उनके विरुद्ध चार्जशीट लग गई है।

साजिश के तहत उनके विरुद्ध झूठा प्रचार कर रहे हैं। कार्रवाई पूरी तरह नियम विरुद्ध है, जिसके ढेरों साक्ष्य मौजूद हैं। छवि खराब करने वालों के विरुद्ध विधिक कार्रवाई की जाएगी।

SI News Today

Leave a Reply