Friday, March 29, 2024
featuredउत्तर प्रदेश

यूपी: नवविवाहिताओं को योगी सरकार देगी तोहफा

SI News Today

लखनऊ: योगी सरकार ने प्रदेश में गरीब लड़कियों की शादी को लेकर एक अहम फैसला किया है। सरकार ने इनकी शादी करवाने का फैसला किया है। इसके लिए राज्य सरकार के खर्चे पर सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

खास बात यह है कि अब तक इस योजना के तहत दी जाने वाली राशि 20 हजार रुपये में कोई छेड़छाड़ नहीं किया जाएगा और उसे कन्या के खाते में जमा कर दिया जाएगा। इसके साथ ही एक स्मार्टफोन का उपहार भी उसे मिलेगा।

समाज कल्याण विभाग ने इसका प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेज दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विवाह कराने की जिम्मेदारी डीएम के जिम्मे होगी। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के पहले चरण में 71,400 लड़कियों की शादी कराई जाएगी। पांच से अधिक विवाह होने पर यह समारोह क्षेत्र पंचायत, जिला पंचायत, नगर निगम और नगरपालिका परिषद के स्तर पर आयोजित किया जाएगा।

नकदी के साथ बर्तन और कपड़े भी मिलेंगे: समिति ही टेंट, विवाह संस्कार, पेयजल आदि की व्यवस्था कराएगी। पहले जहां इस योजना के तहत लाभार्थी को 20 हजार रुपये का अनुदान दिया जाता था, वहीं अब सरकार 35 हजार रुपये खर्च करेगी। इसमें 20 हजार कन्या के खाते में, दस हजार से कपड़े, बिछिया, पायल, सात बर्तन, एक जोड़ी कपड़े और स्मार्टफोन खरीदा जाएगा। पांच हजार रुपये पंडाल आदि आदि के लिए अधिकृत निकायों को दिया जाएगा।

अल्पसंख्यकों को भी मिलेगा लाभ: इस योजना में अनसूचित जाति-जनजाति 30 प्रतिशत, अन्य पिछड़ा वर्ग 35, सामान्य वर्ग 20 और अल्पसंख्यक वर्ग की 15 प्रतिशत भागीदारी होगी।

SI News Today

Leave a Reply