Thursday, March 28, 2024
featuredदेश

ICAI IPCC मई: जारी हुए परीक्षा के नतीजे

SI News Today

द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टेड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया ने इंटेग्रेटेड प्रोफेशनल कम्पेटेंस परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए हैं। इस परीक्षा में 2 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने भाग लिया था, जो कि परीक्षा का इंतजार कर रहे थे और अब उनका इंतजार खत्म हो गया है। बताया जा रहा था कि परीक्षा के रिजल्ट 6 बजे तक जारी किए जाएंंगे, लेकिन संस्थान ने पहले ही चार बजे परीक्षा के रिजल्ट जारी कर दिए हैं। परीक्षा के रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट www.icaiexam.icai.org पर जारी किए गए हैं और रिजल्ट आने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। आईसीएआई ने मई माह में इस परीक्षा का आयोजन किया था। परीक्षा के रिजल्ट के साथ 55 फीसदी से अधिक अंक हासिल करने वाले 50 उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट भी जारी की गई है। इस परीक्षा में 2 लाख 7 हजार 577 उम्मीदवारों ने भाग लिया था और परीक्षा का आयोजन 443 परीक्षा केंद्रों पर करवाया गया था। उम्मीदवार ईमेल के जरिए भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं और इसके लिए उम्मीदवारों को पहले वेबसाइट पर ईमेल पर रजिस्टर करना था। कोर्स में आईपीसीसी दो ग्रुप के माध्यम से करवाया जाता है, जिसमें पहला ग्रुप पास कर चुके उम्मीदवार आगे की प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं, लेकिन दोनों ग्रुप पास करना आवश्यक होता है।

कैसे देखें रिजल्ट-
-अपना रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
– उसके बाद परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें।
– लिंक खुलने के बाद अपना रजिस्ट्रेशन नंबर या रोल नंबर इंसर्ट कर दें।
– उसके बाद अपने नंबर देखकर अपने रिजल्ट का पता कर लें।

एसएमएस के जरिए ऐसे देखें रिजल्ट-
एसएमएस के जरिए रिजल्ट देखने के लिए एसएमएस बॉक्स में जाकर CAINTER <space> रोलनंबर लिखकर 58888 पर भेज दें। उसके बाद रिजल्ट आने के बाद आपके रजिस्टर नंबर पर रिजल्ट भेज दिया जाएगा।

ईमेल के जरिए ऐसे देखें रिजल्ट-
ईमेल के जरिए अपना रिजल्ट प्राप्त करने के लिए पहले आपको मेल आईडी रजिस्टर करनी होगी। इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट के लिए अपनी आईडी रजिस्टर कर दें, जिससे रिजल्ट आपको मेल कर दिया जाएगा। संस्थान ने 27 जुलाई से इसके लिए रजिस्टर करना शुरू कर दिए हैं।

SI News Today

Leave a Reply