Saturday, April 20, 2024
featuredदेश

इन कुत्तों पर है पीएम नरेंद्र मोदी की सुरक्षा का दारोमदार

SI News Today

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सुरक्षा घेरे को और मजबूत किया गया है। इसके लिए स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) ने इजरायल से विशेष तौर पर प्रशिक्षित कुत्ते मंगवाए हैं। ‘खबर के मुताबिक भारत ने इजरायल से जर्मन शेपर्ड, लैब्राडोर, बेल्जियन मालिनोइन किस्म के 30 हमलावर कुत्ते खरीदे हैं जो पीएम की सुरक्षा में शामिल होंगे। एक सीनियर सिक्योरिटी अफसर के मुताबिक एक साल के अंदर भारत ने जरुशेलम से इस तरह के हमलावर तीस कुत्तों का आयात किया है। इनमेंबारूद और बम को सूंघकर पता लगाने की अद्भुत क्षमता है।

सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि एसपीजी के इन नए चार पैर वाले रंगरूटों (कुत्तों) को विस्फोटक और छिपा कर रखे गए बमों को सूंघने में दुनिया में सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। उन्होंने कहा कि इन कुत्तों – लैब्राडोर्स, जर्मन शेपर्ड, बेल्जियन मालिनोइन और एक चौथे दुर्लभ नस्ल के कुत्ते पूर्व के युद्धों में भी बहुत प्रभावशाली रहे हैं। एक अन्य अधिकारी ने टेलीग्राफ को बताया कि इस तरह के कुत्ते इजरायल के सुरक्षा बल का अहम हिस्सा रहे हैं। इन्हें दस साल की उम्र में सुरक्षा दस्ते से रिटायर कर दिया जाता है। उन्होंने बताया कि सुरक्षा खतरों की वजह से भारत में पीएम के सुरक्षा तंत्र को मजबूत रखना एसपीजी की बड़ी चुनौती है।

मुस्लिमों पर हमले को लेकर सेना के दिग्गज अफसरों ने मोदी को लिखी चिट्ठी
एक अन्य अधिकारी के मुताबिक इन कुत्तों के एसपीजी में शामिल होने से एसपीजी की ताकत बढ़ी है। बता दें कि पीएम मोदी के अलावा सोनिया गांधी, राहुल गांधी समेत कुल 70 लोग एसपीजी की सुरक्षा के घेरे में चलते हैं। इनमें कई केंद्रीय मंत्री और पूर्व प्रधानमंत्री भी शामिल हैं। सुरक्षा अधिकारियों ने इन कुत्तों की खरीद लागत यह कहकर बताने से इनकार कर दिया कि यह पीएम की सुरक्षा से जुड़ा मामला है।

गौरतलब है कि पिछले महीने पीएम नरेंद्र मोदी ने इजरायल का दौरा किया था। वो देश के पहले प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने इजरायल का दौरा किया है। इस दौरान दोनों देशों के बीच सैन्य सुरक्षा, साइबर सुरक्षा, ड्रोन मिसाइल टेक्नोलॉजी समेत कई मुद्दों पर समझौते हुए। भारत में
आमतौर पर इंडो-तिब्बत सीमा पुलिस ही एसपीजी के स्निफर डॉग को प्रशिक्षित करती है। चंडीगढ़ के भानू में स्थित पारामिलिट्री बॉर्डर फोर्सेज डॉग ट्रेनिंग सेन्टर को इसके लिए सबसे उपयुक्त माना जाता है। वहां सामान्यत: 24 हफ्ते की ट्रेनिंग कुत्तों को दी जाती है।

SI News Today

Leave a Reply