Friday, March 29, 2024
featured

हिंदी सिनेमा में भाई-बहन पर बनी फिल्मों के सुपरहिट गाने

SI News Today

शायद ही कोई ऐसा त्यौहार होगा जिस पर बॉलीवुड में कोई फिल्म नहीं बनी हो। समाज को आईना दिखाने वाली फिल्में हमें हकीकत के ज्यादा से ज्यादा करीब ले जाने की कोशिश करती हैं। रक्षाबंधन के त्यौहार पर भी हिंदी सिनेमा में कई फिल्में बन चुकी हैं। इन सभी फिल्मों में रक्षाबंधन पर गाने भी थे जो आज भी रक्षाबंधन पर बजाए जाते हैं। तो आइए आपको बताते हैं ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में जो कि रक्षाबंधन और भाई-बहन के रिश्ते के बारे में थी और इन सभी फिल्मों के गानों ने खूब धूम मचाई।

भईया मेरे राखी के बंधन को निभाना- वह ब्लैक एंड व्हाइट फिल्मों का दौर था। 1959 में आई थी फिल्म छोटी बहन जिसका गाना भईया मेरे राखी के बंधन को निभाना आज भी रक्षाबंधन के मौके पर लोग सुनते हैं। लगा मंगेशकर का गाया यह गाना शैलेंद्र ने लिखा था और इसे कंपोज किया था शंकर-जयकिशन ने।

फूलों का तारों का सबका कहना है- 1971 में आई फिल्म ‘हरे रामा हरे कृष्णा’ का यह गाना आर.डी बर्मन की कंपोजिशन था। इसे आवाज दी थी लता मंगेशकर ने और उनका साथ दिया था किशोर कुमार ने।

मेरी प्यारी बहनिया बनेगी दुल्हनिया- किशोर कुमार की आवाज में गाया गया यह गाना मनमोहन देसाई निर्देशित फिल्म ‘सच्चा झूठा’ में राजेश खन्ना पर फिल्माया गया था। यह गाना इतना पॉपुलर हुआ कि इसे तकरीबन हर शादी में बजाया जाता था।

प्यारा भईया मेरा- सन 2000 में आई फिल्म क्या कहना में प्रीती जिंटा पर फिल्माया गया गाना प्यारा भईया मेरा हर बहन के प्यारे भाई को डेडिकेशन बन गया।

SI News Today

Leave a Reply