Friday, April 19, 2024
featured

ऑलराउंडर्स की लिस्ट में भी टॉप पर पहुंचे जडेजा

SI News Today

भारतीय क्रिकेटर रवींद्र जडेजा टेस्ट में बांग्लादेश के शाकिब-अल-हसन को पछाड़कर नंबर -1 ऑलराउंडर बन गए हैं। जडेजा ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में 7 विकेट चटकाकर मैन ऑफ द मैच का खिताब भी हासिल किया था। जडेजा के 438 अंक हैं, जबकि शाकिब अल हसन के 431 प्वाइंट्स। वहीं रविचंद्रन अश्विन 418 प्वाइंट्स के साथ तीसरे पायदान पर हैं। ऑलराउंडर्स की लिस्ट में इंग्लैंड और श्रीलंका के 2-2 खिलाड़ी मौजूद हैं।

बता दें कि ये नंबर -1 ऑलराउंडर श्रीलंका के खिलाफ तीसरा और अंतिम टेस्ट मैच नहीं खेल सकेगा। दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया की जीत के हीरो रहे रवींद्र जडेजा नियमों के उल्लंघन करने के चलते तीसरे टेस्ट से सस्पेंड कर दिए गए हैं। बता दें कि श्रीलंकाई पारी के 23वें ओवर में रवींद्र जडेजा ने करुणारत्ने की तरफ खतरनाक तरीके से गेंद फेंकी थी। इसके चलते उनके फेयरप्ले प्वाइंट्स में कटौती कर दी गई और बीते दो साल के दौरान जडेजा के डीमैरिट प्वाइंट्स 6 हो गए।

आईसीसी के अनुसार, मैदान पर मौजूद अंपायरों ने इस व्यवहार को जानलेवा करार दिया गया, क्योंकि यह गेंद उस वक्त क्रीज पर मौजूद दिमुथ करुणारत्ने के बिल्कुल पास से होकर गुजरी थी। जडेजा को आईसीसी की धारा 2.2.8 के उल्लंघन का दोषी पाया गया है। इसका साफ मतलब यह है कि अनुचित या खतरनाक तरीके से किसी भी खिलाड़ी, खिलाड़ी के समर्थक, अंपायर या मैच रैफरी की ओर गेंद या कोई अन्य उपकरण फेंकना जैसे पानी की बोतल आदि चीजें फेंकना गलत है।

इस प्रतिबंध के चलते जडेजा पर उनकी मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना भी लगा है और उनके खाते में तीन डी-मैरिट अंक जुड़ गए हैं। इससे पहले इंदौर में पिछले साल अक्टूबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच के दौरान उन पर आईसीसी की धारा 2.2.11 के उल्लंघन का दोषी पाया गया था।

SI News Today

Leave a Reply