Thursday, March 28, 2024
featuredउत्तर प्रदेश

यूपी: गोरखपुर कांड पर बोले सीएम योगी-बच्चों की मौत जघन्य कृत्य…

SI News Today

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में 5 दिन में लगभग 60 बच्चों की मौत के बाद के बाद शनिवार 12 अगस्त को मीडिया को संबोधित किया। उन्होंने इस घटना में मरे बच्चों के परिवारवालों से संवेदना जताई है। सीएम योगी ने कहा कि वे सीएम बनने के बाद दो बार इस अस्पताल का दौरा किये हैं और इंस्फेलाइटिस को रोकने से जुड़े उपायों पर चर्चा की। सीएम ने कहा कि गोरखपुर की घटना से पीएम नरेन्द्र मोदी काफी दुखी और चिंतित हैं। उन्होंने उत्तर प्रदेश सरकार को हर संभव मदद का भरोसा दिया है। योगी ने कहा कि पीएम ने केन्द्र के दो मंत्रियों को गोरखपुर भेजा है, और स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा और केन्द्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल गोरखपुर जा रहे हैं। उन्होंने मीडिया से अपील की कि तथ्यों को सही तरीके से पेश करें।सीएम योगी ने कहा कि मौत के आंकड़े अलग अलग दिनों के हैं, और इस मामले में भ्रम की स्थिति है।

सीएम योगी ने कहा कि अगर ऑक्सीजन की कमी से बच्चों की मौत हुई है तो ये जघन्य कृत्य है। उन्होंने कहा कि इस मामले में ऑक्सीजन सप्लायर की भूमिका की जांच हो रही है। इसके लिए चीफ सेक्रेटरी की अगुवाई में कमेटी गठित की गई है। उन्होंने कहा कि हादसे की मजिस्ट्रेट जांच हो रही है और दोषियों को उनकी सरकार कतई नहीं छोड़ेगी। सीएम योगी ने कहा कि मैं 9 अगस्त को बीआरडी अस्पताल में निरीक्षण के लिए गया था लेकिन मुझे ऑक्सीजन की कमी के बारे में नहीं बताया गया था। सीएम योगी ने कहा कि अस्पताल में मौतें सिर्फ ऑक्सीजन की कमी की वजह से नहीं हुई। कई बच्चों की मौत की वजह प्री मैच्योर डिलीवरी भी है। उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज के दोषी प्रिंसिपल के खिलाफ कार्रवाई की गई है और उन्हें सस्पेंड कर दिया गया है और उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जा रही है। सीएम योगी आदित्य नाथ ने कहा कि इन्सेफलाइटिस के खिलाफ जंग जारी रहेगी।

उत्तर प्रदेश के मंत्री स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि अगस्त के महीने में इस इलाके में इन्सेफलाइटिस से ज्यादा मौतें होती है। उन्होंने कहा कि 2014 में अगस्त महीने में बीआरडी अस्पताल में 567 मौतें हुई थी, जबकि 2015 में इसी अस्पताल में अगस्त में 668 मौतें हुईं। सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि 10 अगस्त को 23 बच्चों की मौत हुई लेकिन ये मौतें ऑक्सीजन की कमी से नहीं हुई। हालांकि उन्होंने ये स्वीकार किया कि 2 घंटे तक ऑक्सीजन की सप्लाई में कमी आई थी लेकिन बच्चों की मौत इस वजह से नहीं हुई थी।

SI News Today

Leave a Reply