Friday, April 19, 2024
featuredलखनऊ

उत्तर प्रदेश: सात शहरों को स्मार्ट बनाने का खाका गुरुवार को पेश करेंगे सात शहरों के सीईओ…

SI News Today

लखनऊ: यूपी के सात शहरों को स्मार्ट बनाने का खाका गुरुवार को सात शहरों के सीईओ पेश करेंगे। खास बात होगी कि वरिष्ठ आइएएस अधिकारी से लेकर विदेशी प्रतिनिधि उक्त शहरों को स्मार्ट बनाने में अनुभव साझा करेंगे। विभागों के आपसी सामंजस्य से लेकर सरकारी धन का उपयोग बेहतर तरीके से कैसे किया जाए, इस पर भी चर्चा होगी।

लखनऊ स्मार्ट सिटी लिमिटेड एवं इलेट्स टेक्नोमीडिया प्राइवेट लिमिटेड के संयुक्त तत्वाधान में 17 अगस्त को कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम का शुभारंभ नगर विकास मंत्री सुरेश कुमार खन्ना करेंगे।

उत्तर प्रदेश के 13 में से सात शहरों को स्मार्ट सिटी के लिए चुना जा चुका है। इनमें कानपुर, इलाहाबाद, वाराणसी, लखनऊ, झांसी, अलीगढ़, आगरा हैं। इन शहरों के नगर आयुक्त भी कार्यशाला में शिरकत कर रहे हैं। आयोजक इलेट्स टेक्नोमीडिया प्राइवेट लिमिटेड के स्मार्ट सिटी हेड अर्पित गुप्ता कहते हैं कि पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के रोल पर भी चर्चा होगी।

कार्यक्रम के इंडस्ट्री राउंड टेबल चर्चा में मंडलायुक्त, लखनऊ एवं लखनऊ स्मार्ट सिटी लिमिटेड के चेयरमैन अनिल गर्ग निजी कंपनियों के सीएमडी /सीईओ से सीधा संवाद करेंगे। वहीं लखनऊ स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीईओ उदयराज सिंह ने बताया कि गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी राजधानी लखनऊ में वृहद स्तर पर स्मार्ट सिटी समिट का आयोजन किया जा रहा है जिसमें देश विदेश के स्मार्ट सिटी विशेषज्ञ विभिन्न विषयों पर चर्चा करने के लिए आ रहे हैं।

कार्यक्रम में केंद्र व भारत सरकार के आवासीय एवं शहरी विकास मंत्रलय द्वारा संचालित स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत प्रदेश सरकार द्वारा शहरों को स्मार्ट बनाने के लिए किए जा रहे प्रयासों पर विस्तृत रूप से चर्चा होगी।

कार्यक्रम में बेल्जियम के राजदूत जेन ल्यूक्स, यूएस एम्बेंसी से कमर्शियल ऑफिसर डायना मॅकडागल, आस्ट्रेलिया की क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नॉलजी के प्रोफेसर शील नूना, नेपाल एम्बैसी से वित्त मंत्री कृष्णहरि पुष्कर, तेलंगाना के विशेष मुख्य सचिव ऊर्जा अजय मिश्र, रायपुर, करनाल, हैदराबाद, देहरादून और उदयपुर के नगर आयुक्त शामिल हैं।

वहीं उत्तर प्रदेश से रेवेन्यू बोर्ड के चेयरमैन प्रवीर कुमार, प्रमुख सचिव नगर विकास मनोज कुमार सिंह, वाणिज्य कर कमिश्नर मुकेश कुमार मेश्रम, परिवहन एवं स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी शिरकत करेंगे।

SI News Today

Leave a Reply