Thursday, April 25, 2024
featuredदेश

क्या करें जब आपका दोस्त आपसे उधार लिए पैसे नहीं लौटा रहा हो..

SI News Today

अगर आपके दोस्त ने आपसे पैसे लिए थे और वापस देने मे आनाकानी कर रहा है तो इस सम्बन्ध में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ तरीके बताए गए हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने दोस्त से पैसे वसूल करने की कोशिश कर सकते हैं। सबसे पहले दोस्त से बात करके यह समझने की कोशिश करनी चाहिए कि आखिरकार पैसा लौटाने में इतनी देर क्यों हो रही है। आपका दोस्त किसी समस्या, खास तौर पर किसी आर्थिक समस्या से तो नहीं जूझ रहा है। आप अपने दोस्त से कुछ सवाल पूछकर उसकी समस्या का पता लगा सकते हैं, यदि कोई हो। लेकिन यह सब आपको बिना किसी दखलंदाजी के ही करना चाहिए। परिस्थिति को समझने के बाद दोस्त को पैसा लौटाने के लिए थोड़ा और समय दे सकते हैं।

अपनी जरूरत के बारे में बताएं: आप अपने दोस्त को जितना समय चाहिए था उतना समय दे चुके हैं, लेकिन उसने अभी तक आपका पैसा नहीं लौटाया है। अब आपको अपने दोस्त को जोर देते हुए कहना चाहिए कि आपको पैसों की सख्त जरूरत है। इस संबंध में फोन या इंटरनेट पर बात करने के बजाय आप अपने दोस्त से मिलकर आमने-सामने बात कर सकते हैं। आपके साथ आपकी जरूरत को साबित करने वाला कोई कागजात होने से इसमें काफी मदद मिल सकती है।

विकल्प दें: आपको इस समस्या को हल करने के लिए एक योजना बनानी चाहिए। उदाहरण के लिए, आप अपने दोस्त को एक समय-सीमा दे सकते हैं जिसके तहत वह मासिक किस्तों में आपका पूरा पैसा लौटा दे। आप उसे आपको पोस्ट-डेटेड चेक देने या अपनी कोई चीज बेचकर आपका पैसा लौटाने के लिए कह सकते हैं। आप अपने दोस्त को आपका पैसा लौटाने के बदले में कोई चीज देने के लिए भी कह सकते हैं।

परिवार के लोगों और दोस्तों को शामिल करें: आप अपने और उसके दोनों के दोस्तों या परिवार के लोगों को शामिल कर सकते हैं जो आपको उससे पैसे दिलवाने में आपकी मदद कर सके, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि यह कदम आपको सिर्फ तभी उठाना चाहिए जब आपको पैसों की सख्त से सख्त जरूरत हो। क्योंकि इससे आप दोनों की दोस्ती पर बहुत बुरा असर पड़ सकता है।
आधार कार्ड को पैन कार्ड से ऐसे करें लिंक; इसके बिना नहीं फाइल कर पाएंगे इनकम टैक्स रिटर्न

कानूनी विकल्पों पर विचार करें: यह आपका एकदम आखिरी विकल्प होना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने पर आपकी दोस्ती लगभग टूट जाएगी। इस समस्या को सुलझाने के लिए आप हर मुमकिन कोशिश कर चुके हैं, लेकिन फिर भी आपको आपका पैसा वापस नहीं मिला है। यदि अदालत का दरवाजा खटखटाने की नौबत आ गई है तो आपको इससे जुड़े सबूत जैसे कागजात, रिकॉर्डेड मैसेज, समझौता, गवाह आदि जुटाने का काम शुरू कर देना चाहिए ताकि आपका केस मजबूत हो सके। ऐसा करने से आप पर आर्थिक बोझ पड़ सकता है। बताने की जरूरत नहीं है कि आपके पक्ष में फैसला मिलने में कई महीने या कई साल भी लग सकते हैं।

इन परेशानियों से बचने के लिए अपने किसी दोस्त को पैसे देते समय थोड़ी अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। जैसे कैश में पैसे उधार न दें। आपको गवाहों जैसे, दोस्त या परिवार के लोगों के सामने चेक के माध्यम से पैसे देकर एक लिखित सबूत रख सकते हैं। पैसे उधार देने से संबंधित शर्तों जैसे, पैसे लौटाने की समय सीमा और ब्याज दर (अगर रखनी हो तो) का उल्लेख करते हुए एक रजिस्टर्ड समझौता भी कर सकते हैं।

एक अतिरिक्त सुरक्षा उपाय के रूप में, आप चाहें तो अपने पैसे के बदले में जमानत के रूप में उसकी कोई चीज अपने पास रख सकते हैं जिसे पैसा मिलने के बाद लौटा देंगे। आखिर में जब ये सारे उपाय भी बेकार हो जाएं, तब आप अपने आपसे पूछें कि आप जिस पैसे के लिए अपनी दोस्ती को खतरे में डालने जा रहे हैं, क्या वह आपकी दोस्ती से ज्यादा मायने रखते हैं, जो आपको मिलेगी भी या नहीं कोई पता नहीं।

SI News Today

Leave a Reply