Saturday, April 20, 2024
featuredलखनऊ

पॉलीथिन पर प्रतिबंध होने के कारण इसका उपयोग रोकने के लिए पूरे प्रदेश में अभियान चलाने के निर्देश…

SI News Today

लखनऊ: नगर विकास मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने गुरुवार से शुरू हुए विशेष स्वच्छता अभियान के तहत सभी नगर आयुक्तों व अधिशासी अधिकारियों को प्रतिबंधित पॉलीथिन के खिलाफ सघन अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं।

खन्ना ने इन अधिकारियों से अपने क्षेत्र में प्लास्टिक के कैरी बैग, कप-प्लेट व ग्लास के उत्पादकों, थोक विक्रेताओं और फुटकर विक्रेताओं की पते सहित सूची तैयार करके नोटिस जारी करने को कहा है। इस पर भी कारोबार न रुकने पर जुर्माना लगाने और प्रतिष्ठान सील करने के निर्देश दिए गए हैं।

खन्ना ने बताया कि 50 माइक्रॉन से पतली पॉलीथिन पर प्रतिबंध होने के कारण इसका उपयोग रोकने के लिए पूरे प्रदेश में अभियान चलाने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं। मंत्री ने नगर आयुक्तों व अधिशासी अधिकारियों से अपने क्षेत्र के तीन बड़े प्लास्टिक कैरी बैग उत्पादक, थोक विक्रेता व फुटकर विक्रेता के प्रतिष्ठानों का खुद निरीक्षण करने को कहा है।

ऐसे होगी सफाई: अभियान के दौरान नगर आयुक्त व अधिशासी अधिकारी अपने क्षेत्रों में विशेष कार्यदल के जरिये यह काम कराएंगे। इसके तहत नगर निकाय के अधिकारी व कर्मचारी कूड़ा उठाने के वाहन, मशीन व अन्य उपकरणों के साथ क्षेत्र में निकलेंगे और अपनी देखरेख में निर्धारित क्षेत्र को साफ कराएंगे। एकत्रित कूड़े को उसी समय सेनेटरी लैंड फिल साइड पर भेजा जाएगा।

तय होगी जिम्मेदारी: मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने बताया कि अभियान के दौरान नगर आयुक्त अधीनस्थ अधिकारियों को विशेष सफाई टीम के नेतृत्व की वार्डवार जिम्मेदारी देकर उन्हें नामित करेंगे। लापरवाही पर संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारी तय की जाएगी।

SI News Today

Leave a Reply