Friday, March 29, 2024
featured

रेसिपीः कैंसर होने से बचाती हैं “बेक्ड ब्रसेल्स स्प्राउट्स”

SI News Today

ब्रसेल्स स्प्राउट्स बंदगोभी की छोटी प्रजाति को कहा जाता हैं। यह साइज में छोटी होती है और इसका सेवन कैंसर से बचने में हमारी मदद करता है। आज हम आपको लिए जो डिश लेकर आए हैं उसका नाम है “बेक्ड ब्रसेल्स स्प्राउट्स”। तो चलिए जानते है क्या है इसे बनाने की विधि

“बेक्ड ब्रसेल्स स्प्राउट्स” बनाने की सामग्री –
-8-10 ब्रसेल्स स्प्राउट्स
-नमक स्वादानुसार
-1 बड़ा चम्मच लहसुन की पेस्ट
-4 बड़ा चम्मच जैतून का तेल
-1 बड़ा चम्मच लहसुन बारीक कटा हुआ
-2 बड़े चम्मच ताजा क्रीम
-2 बड़े चम्मच मेसकेरपॉन पनीर
-2 छोटे चम्मच काली मिर्च
-1 बड़ा चम्मच शकरकंद कटे हुए
-1 बड़ा चम्मच शतावरी और शिमला मिर्च
-1 चुटकी चिली फ्लेक्स
-1 बड़ा चम्मच पारमेसन चीज
-2-3 बड़े चम्मच ताजा क्रीम
-1 बड़ा चम्मच मेसकेरपॉन पनीर
-2-3 ऑलिव
-2-3 चेरी टमाटर

“बेक्ड ब्रसेल्स स्प्राउट्स” बनाने की विधि –
एक पैन को गैस पर रख दें और इसमें पानी गर्म करें। पानी के गर्म हो जाने के बाद उसमें चुटकी भर नमक और आठ-दस ब्रसेल्स स्प्राउट्स डालें और जब ब्रसेल्स स्प्राउट्स उबल जाएं तो उसे पैन में से निकाल लें। एक प्लेट में उबले हुए ब्रसेल्स स्प्राउट्स को रखें। अब इसके ऊपर चुटकी भर नमक, एक चुटकी काली मिर्च, एक बड़ा चम्मच लहसुन की पेस्ट, एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल डालें और इन सारी सामग्री को अच्छे से मिक्स कर लें।

भरने के लिए – एक पैन गैस पर रख लें और उसमें दो बडे चम्मच जैतून के तेल के डाल दें। तेल के गर्म हो जाने के बाद इसमें एक बड़ा चम्मच लहसुन बारीक कटा हुआ डालें और लहसुन को अच्छे से भून लें। अब पैन में दो बड़े चम्मच ताजा क्रीम,दो बड़े चम्मच मेसकेरपॉन पनीर और अच्छे से चलाएं । इसके बाद इसमें नमक स्वादानुसार, दो छोटे चम्मच काली मिर्च डालें और अच्छे से मिला कर गैस से नीचे उतार लें। अब इसमें एक बड़ा चम्मच शकरकंद कटी हुई, एक बड़ा चम्मच शतावरी और शिमला मिर्च डालें और दुबारा से गैस पर पकाएं। इसके बाद इसमें एक चुटकी चिली फ्लेक्स, एक बड़ा चम्मच पारमेसन चीज मिलाएं और उसे गैस से नीचे उतार दें।

अब एक-एक ब्रसेल्स स्प्राउट्स में मिश्रण को भरें और एक-एक ब्रसेल्स स्प्राउट्स को भरने के बाद उसके ऊपर पारमेसन चीज डालें। अब ओवन को 300 डिग्री F. तक पहले ही गरम कर लें। 8-10 मिनट तक बेक करें जब तक की सुनहरा न हो जाए।

व्हाइट सॉस के लिए – एक पैन को गैस पर रखें और उसमें डेढ बड़ा चम्मच जैतून का तेल डालें। अब इसमें एक बड़ा चम्मच लहसुन कटा हुआ डालें इसके बाद लहसुन को थोड़ा भून लें। अब पैन में दो-तीन बड़े चम्मच ताजा क्रीम,एक बड़ा चम्मच मेसकेरपॉन पनीर डाल दें और इसे अच्छे से पकाएं। अब इसके ऊपर स्वादानुसार नमक, आधा छोटा चम्मच काली मिर्च डालें और गैस को बंद कर दें। इसके बाद इसमें दो-तीन चेरी टमाटर डाल दें।

परोसने के लिए – भरे हुए ब्रसेल्स स्प्राउट्स को एक प्लेट पर रखें और उनके ऊपर व्हाइट सॉस को डाल दें।

SI News Today

Leave a Reply