Thursday, April 25, 2024
featuredलखनऊ

लखनऊ: स्कूल में नाबालिग छात्र व छात्रा का यौन उत्पीडऩ…

SI News Today

लखनऊ: प्रदेश की राजधानी के एक प्राइवेट डे बोर्डिंग स्कूल में छात्र तथा छात्रा के यौन उत्पीडऩ का मामला सामने आया है। पीडि़त छात्र की सात अगस्त को मौत हो गई। स्कूल के स्कूल संचालक व महिला प्रिंसिपल पर गंभीर आरोप लगाने के साथ ही आक्रोशित लोगों ने कल स्कूल में की तोडफ़ोड़ की।

राजधानी के बाजारखाला क्षेत्र स्थित निजी डे बोर्डिग स्कूल में नाबालिग छात्र (12) व छात्रा (12) के यौन उत्पीडऩ संगीन मामला प्रकाश में आया है। यौन उत्पीडऩ से पीडि़त छात्र की सात अगस्त को मृत्यु हो गई। तब शिकायत करने पर पुलिस ने कोई सुनवाई नहीं की थी। अब छात्रा के साथ बदसलूकी की बात सामने आने पर दोनों के परिवारीजन व अन्य लोगों का गुस्सा फूट पड़ा। आक्रोशित लोगों ने स्कूल में तोडफ़ोड़ के साथ ही कल बाजारखाला कोतवाली का घेराव किया। हंगामा बढऩे पर पुलिस ने पीडि़त छात्र को मेडिकल परीक्षण के लिए भिजवाया और रिपोर्ट दर्ज की।

एएसपी पश्चिम विकास चंद्र त्रिपाठी के मुताबिक परिवारीजन ने स्कूल संचालक व महिला प्रधानाचार्य पर बच्चों की देखरेख न करने, छात्राओं के बड़े बच्चों के कमरे में ही सोने की व्यवस्था करने, ठीक भोजन न देने सहित अन्य अनियमितता के आरोप लगाए हैं। पीडि़त छात्रा के घरवालों का आरोप है कि शिकायत करने पर संचालक व प्रधानाचार्य उल्टा उसे ही डांटकर चुप करा देते थे। पुलिस ने अज्ञात किशोरों के खिलाफ छात्रा के साथ दुष्कर्म करने तथा एक किशोर के खिलाफ दिवंगत छात्र के साथ अनैतिक संबंध बनाने व गैरइरादतन हत्या की रिपोर्ट दर्ज की है। पुलिस स्कूल संचालक से पूछताछ कर रही है।

लखनऊ निवासी एक परिवार की बेटी (12) डे बोर्डिग स्कूल में कक्षा चार की छात्र है। एएसपी के मुताबिक आरोप है कि गत दिनों छात्रा ने हास्टल के कुछ छात्रों के उसके साथ अश्लील हरकतें करने की शिकायत की। तीन अगस्त को छात्रा की तबीयत अधिक बिगडऩे पर उसे अस्पताल ले जाया गया। छात्रा ने घरवालों को बताया कि उसे बड़े बच्चों के कमरे में सोने के लिए मजबूर किया जाता था। वहीं लखनऊ का ही निवासी छात्र (12) कक्षा पांच का छात्र था। गत दिनों परिवारीजन रक्षा बंधन से पहले उसे घर ले गए थे। बताया गया कि पांच अगस्त को छात्र की तबीयत अचानक बिगड़ गई। इस पर उसे बलरामपुर और फिर ट्रॉमा सेंटर ले जाया गया। जहां सात अगस्त की रात उसकी मौत हो गई थी।

छात्र के घरवालों के मुताबिक उसने अपनी मां से हास्टल में साथ रहने वाले सीनियर छात्र पर उसके साथ कुकर्म करने की बात बताई थी। एएसपी के मुताबिक छात्र की प्लेटलेट्स कम हो गई थीं। उसे बुखार आ रहा था। छात्र को टीबी होने की बात सामने आई है। स्कूल में 29 छात्र है, जिनके बारे में पड़ताल की जा रही है। स्कूल संचालक एक सेवानिवृत्त शिक्षक हैं, उनसे भी पूछताछ की जा रही है। जब नाराज लोगों ने तोडफ़ोड़ की, तब वहां मौजूद बच्चों को ऊपरी मंजिल पर स्थित कमरे में कर दिया गया। जिससे वहां पर बच्चे बाल बाल बच गए।

अवैध रूप से संचालित स्कूल
एएसपी के मुताबिक डे बोर्डिग स्कूल का लाइसेंस व रजिस्ट्रेशन नहीं हैं। वहां हास्टल की व्यवस्था घटिया पाई गई। बीएसए से संपर्क कर स्कूल के खिलाफ विभागीय कार्रवाई भी कराई जाएगी।

मार्च से स्कूल नहीं आई थी छात्रा
स्कूल प्रबंधन का दावा है कि पीडि़त छात्रा के घरवाले मार्च माह में उसे साथ ले गए थे। उसकी बड़ी बहन की शादी थी। घरवाले जून माह में छात्र को लेकर आए थे, लेकिन फीस जमा न होने के कारण छात्रा को वापस कर दिया गया था। तब से वह अपने घर पर ही थी।

SI News Today

Leave a Reply