Thursday, March 28, 2024
featured

14 साल की उम्र में ही नूतन ने की थी अपनी पहली ‘एडल्ट’ फिल्म…

SI News Today

बॉलीवुड एक्ट्रेस नूतन को सिनेमा जगत आज भी याद करता है। नूतन ने अपने फिल्मी करियर में करीब 70 फिल्मों में काम किया था। नूतन अपने हर किरदार को बखूबी निभाती थीं। यही वजह थी कि उनका नाम अपने जमाने की एक्ट्रेसेस में टॉप पर आता था। वैसे तो बी-ग्रेड फिल्मों से आई कई ऐसी एक्ट्रेसेस ने बॉलीवुड में अपनी छाप छोड़ी है, इन नामों में सनी लियोन का नाम सबसे ऊपर आता है।

लेकिन यहां हम बात कर रहे हैं 70 के दशक की। उस दौर में किसी भी एक्ट्रेस के लिए ऐसा करना काफी चुनौतीपूर्ण माना जाता था। लेकिन नूतन ने उस दौर की इस सोच चैलेंज किया और एडल्ट फिल्म में काम करना शुरू कर दिया। जब उनकी पहली एडल्ट फिल्म आई तो नूतन की उम्र उस समय महज 14 साल की थी। अपने करियर के शुरूआती दौर में एडल्ट फिल्म में काम करने वाली नूतन की उस दौर में खूब चर्चा हुई थी।

नूतन की पहली फिल्म ‘नगीना’ को सेंसर बोर्ड ने एडल्ट सर्टिफिकेट दिया था। वैसे तो ये फिल्म रोमांस और क्राइम सस्पेंस थ्रिलर थी लेकिन सेंसर बोर्ड को ये फिल्म अडल्ट कैटेगरी के लायक लगी। जब नूतन इस फिल्म को देखने पहुंची तो वॉचमैन ने उन्हें रोक लिया क्योंकि नूतन की उम्र इतनी नहीं थी कि वह एडल्ट फिल्में देख सकें।

नूतन ने वॉचमैन को काफी देर तक मनाने की कोशिश की, लेकिन वह नहीं माना और नूतन को फिल्म देखे बिना ही वापस जाना पड़ा। इसके बाद नूतन ने बॉलीवुड की तरफ रुख किया और वहां भी वह कामयाब साबित हुई। उन्होंने हर तरह के किरदार कर लोगों का मनोरंजन किया। वह अपने समय की सबसे दमदार एक्ट्रेस बनकर उभरी। नूतन ने अपने फिल्मी करियर में देवानंद, सुनील दत्त और अमिताभ बच्चन जैसे एक्टर्स के साथ कई फिल्मों में काम किया।

SI News Today

Leave a Reply