Friday, March 29, 2024
18+स्पाइसी बाइट्स

हर 50 मिनट में सेक्स के बारे में सोचता है इंसान…

SI News Today

क्या आप बता सकते हैं कि इंसान दिनभर में कितनी बार सेक्स के बारे में सोचता है? नहीं, कोई बात नहीं। हाल ही में हुए एक शोध में खुलासा हुआ है कि औसतन एक इंसान हर 50 मिनट में एक बार सेक्स के बारे में सोचता है। इसके लिए वह कई बार खाने-पीने से ज्यादा तरजीह देता है। इसके पीछे कारण होता है दिमाग में अतिरिक्त दो कोशिकाओं का होना।

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (ब्रिटेन) में सेक्स को लेकर थिंकिंग पर एक स्टडी की गई। इस स्टडी में यह बात सामने आई कि हर इंसान ‘दिमाग के जरिये’ ही सेक्स करता है। दिमाग में मौजूद दो अतिरिक्त कोशिकाएं इस काम को आगे बढ़ाती हैं। इनकी वजह से ही किसी के मन में सेक्स का ख्याल आता है। पुरुषों पर किए गए शोध में यह जानकारी सामने आई।

शोध में सामने आया कि से कोशिकाएं एक रेंगने वाले छोटे कीड़े (वॉर्म) की तरह होते हैं, जिनका आकार बेहद कम होता है। ये दो तरह के होते हैं, जिनमें एक का सेक्स फीमेल और दूसरे का हरमैफ्रोडाइट होता है। हरमैफ्रोडाइट एक मॉडिफाइड फीमेल वर्जन है, जिसे रि-प्रोडक्शन के लिए सेक्स की जरूरत नहीं होती।

यह विभाजित होकर नई कोशिकाएं बनाती रहतीं हैं। इसे सीक्रेट सेल्स का भी नाम दिया गया है। स्टडी से यह समझने में भी मदद मिलेगी कि किस तरह से पुरुष व महिला सेक्स के बारे में अलग-अलग सोचते हैं।

SI News Today

Leave a Reply