Saturday, April 20, 2024
featuredदेश

आज हम आपके लिए लाए हैं पनीर डोसा बनाने की विधि….

SI News Today

साउथ इंडियन फूड नार्थ इंडियन तड़का मार कर खाना हर किसी को पसंद होता है। साउथ इंडियन फूड का सबसे फेमस आइटम है डोसा और अगर उसमे पनीर का तड़का मार दिया जाए तो वो हो जाता है साउथ इंडियन पर नार्थ का तड़का मार कर। डोसा और पनीर का मिलाप लोगों का सबसे पसंदीदा होता है। डोसा एक ऐसी चीज है जो दिन हो या रात कभी भी बन सकती है। इसके लिए ज्यादा टाइम भी नहीं लगता है। नाश्ते में या डिनर में कभी भी पनीर डोसा बना कर अपने परिवार को कभी भी खुश कर सकते हैं। जरूरी नहीं है कि डोसा के साथ सांबर ही खाया जाए जब आप उस पर नार्थ इंडियन तड़का मार रहे हो तो उसे दाल मक्खनी या किसी भी पसंदीदा सब्जी के साथ खा सकते हैं।

पनीर डोसा बनाने की सामाग्री-
– दो कप चावल
– एक कप उड़द की दाल
– एक चम्मच मेथी के दाने
– 200 ग्राम पनीर
– एक प्याज
– एक टमाटर
– एक हरी मिर्च
– लहसुन
– आधा चम्मच लाल मिर्च
– एक चौथाई चम्मच हल्दी
– नमक स्वादानुसार
– दो चम्मच तेल
– दो चम्मच घी या मक्खन

पनीर डोसा बनाने की विधि-
– सबसे पहले पनीर को भुर्जी की तरह कर लें, इसके बाद उसमें कटा हुआ प्याज, टमाटर, मिर्च, धनिया और लहसुन डालें। पैन को गर्म कर उसमे तेल डालें और उसमे मेथी के दाने, लहसुन और मिर्च डाल दें।
– इसमें फिर प्याज और काजु के टुकडें डालें। अच्छी तरह से सभी चीजों को भूने। इसके बाद टमाटर, हल्दी, मिर्च और नमक डालें। इसे एक से दो मिनट तक पकाएं।

– पनीर और धनिया की पत्तियों को डालें। इसके बाद इसे 30 सेकंड तक तेज आंच पर पकाएं।
– अब तवा को गर्म करें और जो मिक्सचर तैयार है उसे गोल आकार में फैलाएं। उसके बाद थोडा घी या मक्खन छिडकें और तेज आंच पर पकाएं जब तक उसके दूसरी ओर पर गोल्डन धब्बे न पड़ने लगें।
– जो फिलिंग तैयार की है उसे डोसा के ऊपर डालें इसके बाद उसे तिकोण के आकार में फोल्ड कर दें।
– आपका पनीर डोसा तैयार है, इसे गर्म सांबर के साथ सर्व करें।

SI News Today

Leave a Reply