Friday, March 29, 2024
featured

ऑयली स्किन से छुटकारा पाना चाहते है तो ये फल आपके लिए है वरदान..

SI News Today

बेदाग और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए उसकी खास तरह से देखभाल करने की बहुत जरूरत होती है। स्किन संबंधी कई तरह की समस्याओं जैसे मुहांसे, दाग-धब्बे और ऑयली स्किन से निपटना एक बड़ी चुनौती है। इन सबमें स्किन के लिए एक बड़ी समस्या है ऑयली स्किन का होना। इसकी वजह से भी स्किन पर मुहांसो आदि की समस्या जन्म लेती हैं। ऑयली स्किन की समस्या अक्सर आनुवंशिक ही होती है, लेकिन फिर भी इससे छुटकारा पाने के तमाम तरीके मौजूद हैं। इन्हीं तरीकों में एक तरीका है, अपने खान-पान पर ध्यान देना। ऐसा इसलिए, क्योंकि हमारी डाइट काफी हद तक हमारी त्वचा की सेहत को प्रभावित करती है। ऐसे में हमें क्या खाना है और क्या नहीं खाना है, इनके बीच एक रेखा खींचनी ही होगी। आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें खाना आपके ऑयली स्किन की समस्या को दूर करने के लिए बेहद जरूरी है।

खीरा – खीरे में पानी की काफी मात्रा पाई जाती है।आपके शरीर को हाइड्रेट करने के लिए यह सर्वोत्तम उपाय है। इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स त्वचा की सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं।

संतरा – संतरे में विटामिन सी की प्रचुरता होती है। यह त्वचा से अतिरिक्त तेल को बाहर निकालने में आपकी मदद करता है।

हरी सब्जियां – हरी सब्जियों में किसी तरह का ऑयल कंपोनेंट या फिर फैट नहीं होता। इसमें फाइबर की काफी मात्रा पाई जाती है जो कि आपको चेहरे से ऑयल को रिमूव करने का काम करती है।

ब्रोकली – ब्रोकली विटामिन सी का अच्छा स्रोत है। यह तैलीय त्वचा की समस्या को दूर कर उसे कील-मुहांसों से बचाने में काफी मदद करता है।

नारियल पानी – त्वचा के साफ और तेलरहित बने रहने के लिए उसका री-हाइड्रेशन बेहद जरूरी है। कोकोनट वाटर यानी कि नारियल तेल यह काम बखूबी कर सकता है। इसलिए नारियल पानी का सेवन त्वचा के ऑयली होने की समस्या को रोकने में काफी उपयोगी है।

नींबू – त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए नींबू एक चमत्कारी औषधि है। नींबू न सिर्फ आपकी त्वचा को साफ रखने में आपकी मदद करता है बल्कि यह आपकी त्वचा से ऑयल को चूसकर उसे साफ और चमकदार बनाता है।

केला – अगर आप ऑयली स्किन से बहुत ज्यादा परेशान हैं और किसी भी उपाय से इससे निजात नहीं मिल रही तो आप नियमित रूप से रोजाना केले का सेवन करना शुरू कीजिए।इसमें फास्फेट, पोटैशियम और विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपकी त्वचा को चमकदार बनाए रखता है।

SI News Today

Leave a Reply