Friday, March 29, 2024
featuredदेश

मूंगफली का सेवन करने से दिल की धमनियों की कई तरह की समस्याएं..

SI News Today

मूंगफली या फिर और भी कई तरह के नट्स हमारे पसंदीदा खाद्यों में शामिल होते हैं। ये शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जिनका नियमित सेवन हमें कई तरह की बीमारियों से बचने में मदद करता है। मूंगफली में प्रोटीन्स और वसा की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसलिए शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने की इच्छा रखने वालों के लिए इनका सेवन काफी फायदेमंद होता है। एक शोध में इस बात की भी पुष्टि हुई है कि मूंगफली का सेवन करने से दिल की धमनियों संबंधी समस्या, हर्ट अटैक और स्ट्रोक की समस्या आसानी से दूर हो सकती है।

भोजन के बाद हमारे रक्त प्रवाह में ब्लड लिपिड्स और ट्राइग्लिसराइड्स नाम के फैट्स अस्तित्व में आते हैं। यह रक्त वाहिनियों में रूकावट पैदा कर दिल संबंधी बीमारियों को जन्म देते हैं। शोध के निष्कर्षों से यह बात पता लगी कि जो लोग उच्च वसा वाले भोजन के साथ कम से कम तीन औंस मूंगफली का सेवन करते हैं उनके रक्तप्रवाह में लिपिड्स की मात्रा तेजी से बढ़ती है। साथ ही साथ निष्कर्ष में यह भी देखा गया कि खाने के बाद मूंगफली के सेवन की वजह से रक्त प्रवाह में ट्राइग्लिसराइड्स का लेवल 32 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

शोध से जुड़े एक शोधकर्ता ने बताया कि जब भी हम कुछ खाते हैं तो खाने के बाद हमारी रक्त वाहिनियां थोड़ी सी कड़क हो जाती है लेकिन जब हम भोजन के साथ मूंगफली का सेवन करते हैं तो यह उस कठोरपन को रोकने में हमारी मदद करता है। यह कठोरपन रक्तवाहिनियों की प्रत्यास्थता यानी कि लचीलेपन को काफी कम कर देता है। साथ ही साथ उनमें उस नाइट्रिक ऑक्साइड की मात्रा को भी सीमित कर देता है जो रक्तवाहिनियों को लचीला होने में मदद करता है।

रिसर्चर्स का कहना है कि भोजन करने के बाद ट्राइग्लिसराइड्स की बढ़त होने की वजह से रक्तवाहिनियों का फैलाव कम होने लगता है, जिसकी वजह से रक्तप्रवाह के लिए दिल को अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ती है। इसी वजह से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ता है। ऐसे में खाना खाने के बाद पीनट्स यानी कि मूंगफली का सेवन ट्राइग्लिसराइड्स को बढ़ने से रोकता है और हमारे दिल को स्वस्थ रहने में मदद करता है।

SI News Today

Leave a Reply