Friday, March 29, 2024
featured

जानिए, कौन है शिखर धवन के फेवरेट एक्टर और फिल्म?

SI News Today

भारतीय टीम के विस्फोटक बल्लेबाज शिखर धवन इस वक्त शानदार फॉर्म में हैं। श्रीलंकाई दौरे पर उनके बल्ले से अब तक तीन शतक निकल चुके हैं। 190 रनों की शानदार पारी उन्होंने गॉल टेस्ट में खेली थी। इसके बाद पेल्लेकेले में खेले गए तीसरे और अंतिम टेस्ट में उन्होंने शानदार 119 रन बनाए थे। इसके बाद पहले वनडे में शानदार 132 रन जड़कर उन्होंने टीम को जीत दिलाई। उनकी धमाकेदार पारी की बदौलत भारत ने श्रीलंका को 9 विकेट से करारी मात दी। 31 साल के धवन रिस्क लेने और खुलकर बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते हैं। साथी खिलाड़ी उन्हें गब्बर बुलाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि धवन की पसंदीदा फिल्म और अभिनेता कौन हैं।

क्रिकेट टुडे को दिए इंटरव्यू में धवन ने बताया कि उनके पसंदीदा अभिनेता आमिर खान हैं। कप्तान विराट कोहली भी आमिर को पसंद करते हैं। शिखर ने यह भी कहा कि करीना कपूर उनकी पसंदीदा अभिनेत्री हैं। लेकिन रुकिए, अगर आप सोच रहे हैं कि धवन की फेवरेट फिल्म 3 इडियट्स है, तो आप गलत हैं। धवन की फेवरेट फिल्म साल 1976 में आई जॉन एविल्डसन की फिल्म रॉकी है, जिसके मुख्य अभिनेता सिल्वेस्टर स्टेलॉन थे। धवन का फेवरेट क्रिकेट ग्राउंड लॉर्ड्स है। वहीं उन्होंने सचिन तेंदुलकर को अपना पसंदीदा क्रिकेटर बताया।

शानदार रहा है रिकॉर्ड: धवन ने 87 वनडे मैचों में 45.37 की औसत से 3721 रन बनाए हैं, जिसमें 11 शतक और 21 अर्धशतक शामिल हैं। वहीं 26 टेस्ट मैचों में उन्होंने 43.38 की औसत से 1822 रन बनाए हैं। टी20 क्रिकेट में भी गब्बर के बल्ले की गरज दिखी है। उन्होंने 23 मैचों में 115 की स्ट्राइक रेट से कई हाफ सेंचुरी बनाई हैं। गौरतलब है कि पहले वनडे में शतक के साथ धवन ने कई रिकॉर्ड्स भी अपने नाम कर लिए हैं। वह श्रीलंका के खिलाफ दूसरा सबसे तेज वनडे शतक जड़ने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। यह धवन के करियर की 11वीं सेंचुरी थी। इसी के साथ वह विश्व क्रिकेट में 40 और भारत के 9वें एेसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 11 सेंचुरी जड़ी हैं।

अन्य 39 खिलाड़ियों में तीन ही एेसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने धवन से कम पारियां खेलकर 11 शतक जड़े हैं। धवन ने 86वीं पारी में यह मुकाम हासिल किया है। अॉस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्न भी उन्हीं के साथ संयुक्त रूप से काबिज हैं। साउथ अफ्रीका के ओपनर्स हाशिम अमला और क्विंटन डी कॉक ने क्रमश: 64 और 65वीं पारी में 11 शतक जड़े थे। वहीं भारतीय कप्तान को यह मुकाम हासिल करने में 82 पारियां लग गई थीं।

SI News Today

Leave a Reply