Thursday, April 25, 2024
featuredदेशरोजगार

CDS के लिए आवेदन करने की यह है आखिरी तारीख, विभिन्न पदों पर होनी है भर्ती…

SI News Today

UPSC CDS Recruitment Notification 2017: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) ने कम्बाइंड डिफेंस सर्विसिस (सीडीएस) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है, जिसके तहत 414 विभिन्न पदों पर भर्ती की जाएंगी। अधीसूचना के मुताबिक CDS II के विभन्न पदों के लिए आवोदन करने की आखिरी तारीख 8 सितंबर 2017 है। CDS II के जरिए इंडियन मिलिट्री एकेडमी, एयर फोर्स एकेडमी और ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी में भर्ती होनी हैं। सिलेक्शन प्रोसेस लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के तहक किया जाएगा। विभिन्न पदों में एसएससी वुमेन (नॉन टेक्निकल कोर्स) पर भी भर्तियां होनी हैं। सिले तो आइए आपको बताते हैं इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातें।

कहां होनी है भर्ती?
इंडियन मिलिट्री एकेडमी, देहरादून- में जुलाई 2018 में शुरू होने वाले कोर्स के लिए भर्ती होनी है। इसके तहत 100 पदों पर भर्ती होनी है जिनमें से 13 एनसीसी (सी) सर्टिफिकेट (आर्मी विंग) के लिए आरक्षित होंगी।
इंडियन नेवल एकेडमी, एझिमाला- जुलाई 2018 में इसके लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम की शुरुआत होगी। 45 पदों पर भर्ती होनी जनमें से 6 एनसीसी (सी) सर्टिफिकेट (नेवल विंग) के लिए आरक्षित होंगी।
एयर फोर्स एकेडमी, हैदराबाद- प्री-फ्लाइंग ट्रेनिंग कोर्स (No. 204 F (P) Course) की शुरुआत अगस्त 2018 में होगी। इसके तहत 32 पदों पर भर्ती होनी है।
ऑफिसर्स ट्रेनिंह एकेडमी, चेन्नई- अक्टूबर 2018 से शुरू होने वाले ट्रेनिंग प्रोग्राम एसएससी (एनटी) (पुरुषों के लिए) के तंहत 225 पदों पर भर्ती होनी है।
ऑफिसर्स ट्रेनिंह एकेडमी, चेन्नई- अक्टूबर 2018 में 22वें एसएससी (नॉन-टेक्निकल) ट्रेनिंग प्रोग्राम (महिलाओं के लिए) के तहत 12 पदों पर भर्ती की जाएगी।

कैसे करें आवेदन?
आवेदन भरने के लिए आपको यूपीएससी की वेबसाइट पर जाना होगा। www.upsconline.nic.in पर जाकर आप 8 सितंबर 2017 तक शाम 6 बजे तक आवेदन भर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन भरते समय आपके पास अपनी पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और हस्ताक्षर स्कैन्ड होने चाहिए। फोटो का साइज 40kb से ज्यादा का नहीं होना चाहिए। आपके पास एक वैलिड ई-मेल ऐड्रेस होना चाहिए। वेबसाइट पर जाकर “ONLINE APPLICATION FOR VARIOUS EXAMINATION OF UPSC” पर क्लिक करें और फिर “CLICK HERE PART I” पर क्लिक करें।

इसके बाद अपनी डीटेल्स भरें और फिर “CONTINUE” पर क्लिक करें। इस प्रक्रिया के बाद आपकी रजिस्ट्रेशन आईडी बन जाएगी। आखिर में पेमेंट प्रोसीजर को पूरा करें। इसके बाद इसी प्रक्रिया को “CLICK HERE PART II” के लिए भी दोहराएं। क्लिक करने के बाद रजिस्ट्रेशन आईडी और DOB से लॉगिन करें। लॉगिन करने के बाद मांगी गई डीटेल्स भरें और अपने डॉक्यूमेंट्स अपलोड कर “SUBMIT” का बटन दबाएं। CDS II के तहत भर्ती की परीक्षा की तारीख 11 नवंबर 2017 है।

SI News Today

Leave a Reply