Friday, March 29, 2024
featuredलखनऊ

लखनऊ: राजनाथ सिंह पांच को देंगे मेट्रो को हरी झंडी..

SI News Today

लखनऊ: प्रदेश की राजधानी के लोगों को मेट्रो रेल का तोहफा पांच सितंबर को मिलेगा। शिक्षक दिवस पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ लखनऊ के सांसद व देश के गृह मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

लखनऊ मेट्रो को ट्रांसपोर्ट नगर से हरी झंडी मिलेगी। इसके बाद ट्रेन चारबाग तक आएगी। पहले चरण में पांच ट्रेनों का संचालन होगा। वहीं छह सितंबर से पब्लिक के लिए संचालन शुरू हो जाएगा। लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन ने समय सारिणी सुबह छह बजे से रात दस बजे तक रखी है। एलएमआरसी के अधिकारियों ने बताया उन्हें शासन की ओर से पांच सितंबर की तिथि बताई गई है। पांच ट्रेनों को ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग मेट्रो स्टेशन के बीच चलाया जाएगा। 14 अगस्त को कारपोरेशन को रेल मेट्रो संरक्षा आयुक्त से क्लीयरेंस मिलने के बाद से ही मेट्रो प्रशासन प्रयास में था कि उसे संचालन की तिथि मिल जाए। कल देर रात को शासन से तिथि मिलते ही मेट्रो के आला अफसरों की बैठक हुई और दिशा निर्देश जारी किए गए।

अस्सी की स्पीड से मेट्रो चलाने का सर्टिफिकेट मिलने के बाद लखनऊ मेट्रो ने अपनी सभी पांच मेट्रो का ट्रायल भी पूरा कर लिया है। मेट्रो के प्रबंध निदेशक ने बताया कि तीन वर्ष से भी कम समय में लखनऊ मेट्रो पहली मेट्रो बन गई है, जो पब्लिक के लिए शुरू की जा रही है।

स्टेशन रोशनी से होंगे जगमग
मेट्रो प्रशासन अपने सभी स्टेशनों पर लाइटिंग करवाएगा। इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। कार्यालय के साथ ही डिपो व स्टेशनों पर पांच सितंबर का दिन त्योहार जैसा रहेगा।

मेट्रो का न्यूनतम किराया 10 व अधिकतम 60 रुपये
चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से मुंशी पुलिया मेट्रो स्टेशन के बीच न्यूनतम किराया 10 रुपये और अधिकतम 60 रुपये होगा। नार्थ साउथ कारीडोर के प्राथमिक सेक्शन 1 ए (23 किलोमीटर) के बीच की दूरी को देखकर किराया जारी किया गया है। वहीं वेबसाइट व स्टेशनों पर भी किराये का प्रचार-प्रसार मेट्रो ने करना शुरू कर दिया है। एलएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने बताया कि लखनऊ मेट्रो ने अन्य मेट्रो से अलग काम करने का प्रयास किया है। भारत में चलने वाली अन्य मेट्रो ने दूरी के हिसाब से अपना फेयर स्लैब बनाया है। उन्होंने बताया कि लखनऊ में परिवहन के अन्य पहलुओं को भी ध्यान में रखते हुए किराया सूची जारी की गई है। उनके मुताबिक स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल यात्री यूपी के अन्य जिलों में प्रस्तावित मेट्रो में भी कर सकेंगे। भविष्य में आगरा, वाराणसी, गोरखपुर, झांसी, कानपुर, मेरठ, इलाहाबाद हैं।

लखनऊ मेट्रो ने गो स्मार्ट कार्ड भी जारी किया है। यह कार्ड नियमित यात्रियों को बढ़ावा देने के साथ ही यात्र पर दस फीसद की छूट भी देगा। स्मार्ट कार्ड मेट्रो काउंटरों पर वापस करने पर सौ रुपये की सिक्यूरिटी मनी लखनऊ मेट्रो वापस कर देगा।

लखनऊ मेट्रो पर्यटकों के लिए टूरिस्ट कार्ड भी जारी करेगा। एक दिन के मेट्रो में यात्र करने के लिए 200 रुपये और तीन दिनों की यात्र के लिए 350 रुपये का टूरिस्ट कार्ड यात्री खरीद सकेंगे। मेट्रो ने दावा किया है कि किराया सूची लागू होने के बाद ही लखनऊ मेट्रो यात्रियों से आने वाले राजस्व से मेट्रो का परिचालन और खर्च को बनाए रखने में सक्षम हो पाएगा। इसमें सौ रुपये सिक्यूरिटी मनी वापस होगी। 1मेट्रो में 90 सेमी. या तीन फीट का बच्चा मेट्रो में मुफ्त यात्र कर सकेगा। लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन के अधिकारियों ने बताया कि ऐसे बच्चों से कोई किराया नहीं लिया जाएगा।

हेल्पलाइन नंबर भी जारी
लखनऊ मेट्रो ने अपनी वेबसाइट पर हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिया है। मेट्रो प्रशासन के मुताबिक हेल्पलाइन नंबर 0522 2288869 रखा गया है। यात्री का अगर कोई सामान खो जाता है तो यात्री 0522 6602518 पर संपर्क कर सकता है। अफसरों के मुताबिक रविवार व राष्ट्रीय पर्व के अलावा राजपत्रित अवकाश के दिन भी खोए हुए सामान की जानकारी नहीं मिल सकेगी। यात्री को अपना सामान का पता लगाने के लिए सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक संपर्क करना होगा। यात्री को अपनी आइडी सामान लेने से पूर्व दिखानी होगी। वहीं एक माह तक न आने पर सामान को माल खाने में जमा कर दिया जाएगा।

मेट्रो के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने अपनी अपडेट वेबसाइट लांच कर दी है। कल लांचिंग के दौरान उन्होंने बताया कि यात्रियों को मेट्रो से संबंधित सभी जानकारी नेट पर मिल सकेंगी। जल्द ही एलएमआरसी मोबाइल ऐप भी एक्टिव करेगा। मेट्रो प्रशासन रात 10 बजे के बाद अपने सभी स्टेशनों के शटर बंद कर देगा। जो सुबह छह बजे से थोड़ा पहले खुलेंगे। रात में मेट्रो व स्टेशनों की सफाई की जाएगी।

दुर्गापुरी विशिष्ट स्टेशन
एलएमआरसी ने दुर्गापुरी मेट्रो स्टेशन को इस तरह बनाया है कि मेट्रो से उतरते ही यात्री बिना अधिक पैदल चले सीधे लखनऊ जंक्शन पहुंच सकेंगे। वहीं लखनऊ जंक्शन ने भी दुर्गापुरी मेट्रो में अपने यात्रियों के पहुंचने के लिए खास इंतजाम किए हैं। दावा है कि दुर्गापुरी पहला मेट्रो स्टेशन है जो कि किसी रेलवे स्टेशन से जुड़ा हुआ है। यहां प्लेटफार्म एक के पैदल पुल का ऊपरी हिस्सा दुर्गापुरी मेट्रो से जुड़ा हुआ है।

यात्री लखनऊ जंक्शन के किसी भी प्लेटफार्म से उतरकर पुल पर चढ़ते ही सीधे दुर्गापुरी मेट्रो स्टेशन तक पहुंच जाएंगे। दरअसल लखनऊ जंक्शन को मेट्रो से जोडऩे का प्रस्ताव पूवरेत्तर रेलवे के तत्कालीन जीएम राजीव मिश्र ने बनाया था। जिसे तत्काल एलएमआरसी ने मंजूरी दे दी थी। रेलवे दुर्गापुरी मेट्रो को जोडऩे वाले लखनऊ जंक्शन के पैदल पुल पर ही कैफेटेरिया जैसी सुविधाएं प्रदान करेगा।

यात्रियों को मेट्रो का टिकट देने के लिए भी इसी पुल के पास टिकट काउंटर बनाने की जगह चिन्हित की गई है। जिससे यात्रियों को कहीं पर भी भटकना न पड़े। दुर्गापुरी के अलावा चारबाग दूसरा मेट्रो स्टेशन होगा जो कि लखनऊ जंक्शन के बेहद करीब है। लखनऊ जंक्शन के बाहर पार्किंग एरिया में ही चारबाग मेट्रो स्टेशन की सीढिय़ां हैं।

SI News Today

Leave a Reply